S M L

बीसीसीआई ही नहीं बल्कि सरकार को भी मालामाल कर रही है आईपीएल!

बीसीसीआई को आईपीएल से करीब 12 ​हजार करोड़ रुपए की कमाई हुई, जिसमें से उसने लगभग 3500 करोड़ रुपए आयकर विभाग को दे दिए

Updated On: Feb 09, 2018 03:49 PM IST

FP Staff

0
बीसीसीआई ही नहीं बल्कि सरकार को भी मालामाल कर रही है आईपीएल!

ये तो हर कोई जानता है कि हर साल आईपीएल एक ही बार में खिलाड़ी और बीसीसीआई की तिजोरी भर देती है, लेकिन आईपीएल सिर्फ इन्हें ही मालामाल नहीं करती, बल्कि इनकम टैक्स को भी मालामाल बना जाती है. टाइम्स आॅफ इंडिया की खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने इनकम टैक्स को करीब 3500 करोड़ रुपए टैक्स के रूप में दिए हैं.

खबर के मुताबिक बीसीसीआई ने ये रकम 2008 वित्तीय वर्ष से अभी तक की दी हैं. 2008 से जब आईपीएल ने पर्दापण किया था तो इनकम टैक्स विभाग ने बोर्ड को छूट देने से इंकार कर दिया था, विभाग ने इस वार्षिक टूर्नामेंट को एक व्यावसायिक गतिविधि करार दिया था. एक अनुमान के मुताबिक बीसीसीआई ने आईपीएल से अभी तक करीब 12 हजार करोड़ रुपए की कमाई कर ली. पहले चैरिटेबल ट्रस्ट होने के नाते बीसीसीआई को टैक्स में छूट दी गई होगी. हालांकि आईपीएल शुरू होने के बाद आयकर विभाग ने इस सुर को बदला और कहा कि आईपीएल एक व्यवसायिक गतिविधि है. इसका मतलब पिछले दस सालों में विभाग को करीब 3500 करोड़ रुपए टैक्स में मिलने चाहिए यानि 350 करोड़ रुपए हर साल.

सूत्रों के मुताबिक  उन्हें भुगतान किया गया और एक अपील दायर की गई कि 'हमें गैर लाभकारी बॉडी के रूप में मूल्यांकन करना जारी रखना चाहिए.' हालांकि बोर्ड ने आयकर अपीलीय ट्राइब्यूनल में 30 प्रतिशत टैक्स की मांग को चुनौती दी है. इसके अलावा मुंबई उच्च न्यायालय में एक याचिका भी दायर की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi