S M L

टीम इंडिया नहीं खेलेगी चार दिन का टेस्ट, बीसीसीआई ने किया स्पष्ट

26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे पर होगी साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच चार दिन के टेस्ट की शुरुआत

Updated On: Oct 17, 2017 10:10 AM IST

FP Staff

0
टीम इंडिया नहीं खेलेगी चार दिन का टेस्ट, बीसीसीआई ने किया स्पष्ट

आईसीसी ने भले ही ट्रायल के तौर पर 4 दिवसीय टेस्ट मैचों की शुरुआत करने का फैसला किया है, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के हाल फिलहाल में  ऐसे मैच खेलने की गुंजाइश नजर नहीं आ रही है.. ऑकलैंड में आईसीसी बोर्ड की बैठक के दौरान 4 दिवसीय टेस्ट मैच शुरू करने का फैसला किया गया. साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच बॉक्सिंग डे यानी 26 दिसंबर से पहला 4 दिवसीय टेस्ट मैच हो सकता है.

बीसीसीआई हालांकि परंपरागत प्रारूप में ही बने रहता चाहता है, जैसा कि अनिल कुंबले की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने सिफारिश की है. समिति इस तरह के प्रयोग करने के खिलाफ थी. बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया, 'भारत कम से कम हाल-फिलहाल में 4 दिवसीय टेस्ट मैच नहीं खेलेगा. भारत जिस भी टेस्ट मैच में खेलेगा वह 5 दिन का होगा.'

उन्होंने कहा, बीसीसीआई का मानना है कि अनिल कुंबले की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों में काफी दम है, जिसने कहा था कि दिनों की संख्या कम नहीं की जानी चाहिए. लेकिन 4 दिवसीय टेस्ट मैच दो बोर्ड के बीच आपसी सहमति पर निर्भर है और अगर दो देशों को इससे आपत्ति नहीं है, तो वे इसे अपना सकते हैं. बीसीसीआई का 4 दिवसीय टेस्ट मैच नहीं खेलने का एक और कारण प्रस्तावित टेस्ट लीग के लिए इस तरह के मैचों से कोई अंक नहीं मिलना है.

अधिकारी ने कहा, केवल 5 दिवसीय टेस्ट मैचों के ही अंक मिलेंगे, जिनकी गणना वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए की जाएगी. ऐसे मैचों में खेलने का क्या मतलब है, जिनकी कोई गणना नहीं होगी. अगर हम आयरलैंड या अफगानिस्तान के खिलाफ भी खेलते हैं, तो वे भी 5 दिनी मैच होंगे. अधिकारी से पूछा गया कि अगर भविष्य में प्रसारकों ने कम अवधि के टेस्ट मैचों के लिए दबाव बनाना शुरू कर दिया तो बोर्ड का फैसला क्या होगा, उन्होंने कहा, जब ऐसा होगा तो देखा जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi