S M L

दूसरे टेस्ट में नहीं चला बांग्लादेश का जादू, ऑस्ट्रेलिया ने दी सात विकेट से मात

1-1 की बराबरी पर खत्म हुई सीरीज, नाथन लॉयन ने चटकाए 13 विकेट, एशिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बने

Updated On: Sep 07, 2017 05:26 PM IST

FP Staff

0
दूसरे टेस्ट में नहीं चला बांग्लादेश का जादू, ऑस्ट्रेलिया ने दी सात विकेट से मात

पहले टेस्ट मैच में बुरी तरह हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने स्पिनर नाथन लॉयन की बेहतरीन फिरकी के दम पर दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी करते हुए मेजबान बांग्लादेश को सात विकेट से मात देते हुए दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर कर ली है. लॉयन ने बांग्लादेश को दूसरी पारी में बड़ी बढ़त लेने से रोक दिया और मेजबान टीम चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया के सामने 78 रनों का आसान सा लक्ष्य ही रख पाई, जिसे मेहमान टीम ने मैच के चौथे दिन गुरुवार को तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया ने बांग्लादेश की पहली पारी में बनाए गए 305 रनों के जवाब में अपनी पहली पारी में डेविड वार्नर (123) के शतक की मदद से 377 रन बनाते हुए 72 रनों की मामूली बढ़त ले ली थी.

दूसरी पारी में नाथन लॉयन की बेहतरीन गेंदबाजी के चलते मेहमान टीम ने बांग्लादेश को 157 रनों पर ही ढेर कर दिया.आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने हालांकि अपने तीन विकेट गंवा दिए, लेकिन पीटर हैंड्सकॉम्ब (नाबाद 16) और ग्लैन मैक्सवेल (नाबाद 25) ने टीम को जीत दिलाई.

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन के अपने स्कोर 377 रनों पर नौ विकेट से चौथे दिन की शुरुआत की. लेकिन वह अपने खाते में एक भी रन नहीं जोड़ पाई और मुस्तफीजुर रहमान ने लॉयन को आउट कर ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया.

बांग्लादेश को उम्मीद थी कि वह अपनी बल्लेबाजी के दम पर मेहमान टीम के सामने अच्छा लक्ष्य रखने में सफल होगी, लॉयन ने ऐसा नहीं होने दिया. उन्होंमे सौम्य सरकार (9) और फिर तमीम इकबाल (12) को पवेलियन भेज मेजबान टीम की अच्छी शुरुआत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

43 के कुल स्कोर पर ही बांग्लादेश अपने पांच विकेट गंवा चुकी थी. अंत में कप्तान मुश्फीकुर रहीम (31), सब्बीर रहमान (24), मोमिनुल हक (29) और मेहेदी हसन मिराज (14) ने कुछ संघर्ष करते हुए उसे मामूली बढ़त दिलाई, लेकिन वो बढ़त ऑस्ट्रेलिया को जीत से महरूम रखने के लिए काफी नहीं थी.

आसान से लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका 13 के कुल स्कोर पर वार्नर (8) के रूप में लगा. कप्तान स्टीवन स्मिथ (16) 44 के कुल स्कोर पर आउट हो गए थे. ऑस्ट्रेलिया ने तीसरा विकेट सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (22) के रूप में खोया. वह 48 के कुल स्कोर पर शाकिब अल हसन का शिकार बने.इस जीत के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम अब टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर फिसल गई है. नॉथन लॉयन इस मैच में कुल 13 विकेट हासिल किए इस तरह से वह एशियाई धरती पर एक मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi