S M L

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड: जेसन रॉय की रिकॉर्डतोड़ पारी ने इंग्लैंड को दिलाई जीत

ऑस्ट्रेलिया के 305 रन के टारगेट को इंग्लैंड ने पांच विकेट रहते हासिल किया, रॉय ने खेली 180 रन की पारी

Bhasha Updated On: Jan 14, 2018 08:23 PM IST

0
ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड: जेसन रॉय की रिकॉर्डतोड़ पारी ने इंग्लैंड को दिलाई जीत

एशेज सीरीज में मात खाने वाली इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरूआत जीत के साथ की है.  सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने इंग्लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया रिकार्ड बनाया साथ ही उनकी टीम पहले मैच में आस्ट्रेलिया पर पांच विकेट से जीत दर्ज की.

एशेज 0-4 से गंवाने के बाद इंग्लैंड के सामने आस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में मुश्किल लक्ष्य रखा था लेकिन रॉय की 180 रन की जोरदार पारी से उसने सात गेंद बाकी रहते ही लक्ष्य हासिल कर दिया. जो रूट ने नाबाद 91 रन बनाये. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 221 रन जोड़े जो इंग्लैंड की तरफ से नया रिकार्ड है.

इंग्लैंड के सामने 305 रन का लक्ष्य था और उसने पांच विकेट पर 308 रन बनाये. यह मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का भी नया रिकार्ड है. इससे पहले का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के नाम था जिसने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ चार विकेट पर 297 रन बनाये थे.

रॉय ने अपनी धमाकेदारी पारी से ऐरॉन फिंच (107) की शतकीय पारी को भी फीका कर दिया. फिंच की शानदार बल्लेबाज तथा मिचेल मार्श (50) और मार्क्स स्टोइनिस (60) के अर्धशतकों से आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने पर आठ विकेट पर 304 रन बनाए थे.

रॉय ने शुरू से ही आक्रामक तेवर अपनाये और केवल 32 गेंदों पर अपना  अर्द्धशतक पूरा किया. जब वह 91 रन पर थे तब उनके खिलाफ पगबाधा के लिये रिव्यू लिया गया जो उनके पक्ष में गया. उन्होंने 92 गेंदों पर नौ चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया.

इसके बाद उन्होंने अपने साथी एलेक्स हेल्स का इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक व्यक्तिगत पारी का 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया गया 171 रन का रिकार्ड तोड़ा. उन्हें आखिर में मिचेल स्टार्क ने आउट किया. लेकिन तबतक वह अपना काम कर चुके थे. रॉय ने अपनी 151 गेंदों की पारी में 16 चौके और पांच छक्के जड़े.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi