S M L

ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर दर्ज की टी20 के इतिहास की सबसे बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया ने 243 रनों का लक्ष्य मात्र सात गेंदे रहते हासिल करके न्यूजीलैंड पर पांच विकंट से जीत दर्ज की

Updated On: Feb 16, 2018 05:03 PM IST

FP Staff

0
ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड पर दर्ज की टी20 के इतिहास की सबसे बड़ी जीत

ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच चल रही त्रिकोणीय टीम20 सीरीज के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के पांचवें मैच में रिकॉर्ड जीत हासिल की है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टी20 के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया है. ऑस्ट्रेलिया ने 243 रनों का लक्ष्य मात्र सात गेंदे रहते हासिल करके पांच विकंट से जीत दर्ज की.

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था. बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल के 49 गेंदों में लगाए गए शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 243 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य ऑस्ट्रेलिया के सामने रखा. इस लक्ष्य के साथ ही न्यूजीलैंड की जीत तय मानी जा रही थी. हालांकि ऐसा हुआ नहीं. ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य सात गेंदें रहते ही हासिल कर लिया.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से डी आरसी ने 44 गेदों में 76 रनों की पारी खेली. शार्ट ने 44 गेंदों पर 76 रन की पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाए जबकि फिंच ने मात्र 14 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के ठोक का मैच सात गेंद पहले समाप्त कर दिया. फिंच ने कोलिन डी ग्रैंडहोम पर विजयी छक्का मारा. शार्ट अपनी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने.

इस मैच में कई रिकॉर्ड बने

1) रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने टी20 इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया ने 244 रन के लक्ष्य को 7 गेंद पहले ही हासिल कर लिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम था, जिसने साल 2015 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 232 रनों का लक्ष्य हासिल किया था.

2)न्यूजीलैंड के खिलाफ पावर प्ले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बिना विकेट खोए 91 रन बना डाले, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है.

3)ऑकलैंड टी20 में कुल 32 छक्के लगे जो कि किसी भी अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच में दूसरी बार हुआ है. इससे पहले साल 2017 में वेस्टइंडीज और टीम इंडिया के बीच हुए टी20 मैच में भी 32 छक्के लगे.

4)ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज एंड्र्यू टाय ने अपने 4 ओवर में 64 रन दे डाले. टाय एक टी20 मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi