S M L

Asian Games 2018: सात्विक- चिराग की युवा जोड़ी के सामने होगी कड़ी चुनौती

दोनों अब तक कई बार अपनी काबिलियत साबित कर चुके हैं लेकिन मेडल हासिल नहीं कर पाए हैं

Updated On: Aug 14, 2018 06:37 PM IST

FP Staff

0
Asian Games 2018: सात्विक- चिराग की युवा जोड़ी के सामने होगी कड़ी चुनौती
Loading...

नाम- सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

खेल - बैडमिंटन

उम्र- सात्विक- 17 साल, चिराग - 20 साल

कैटेगरी- डबल्स

भारतीय शटलरों से इस बार भारत को बहुत उम्मीदें है. सिंग्लस के अलावा इस बार भारत की डबल्स वर्ग में भी भारत ऐसी मेडल की उम्मीद करेगा. पुरुष डबल्स मुकाबले में इस बार 17 साल के सात्विक रनकीरेड्डी और 20 साल के चिराग शेट्टी चुनौती पेश करेंगे. अपना पहला एशियन गेम्स खेल रहे दोनों युवा खिलाड़ियों की इस वर्ग में भारत को पहला गोल्ड मेडल जीताने उतरेंगे.

चिराग शेट्टी और सात्विक ने कॉमनवेल्थ में फाइनल तक का सफऱ तय किया था. इसके बाद मलेशिया ओपन में वह राउंड ऑफ 32 में बाहर हो गए थे. इंडोनेशिया ओपन में भी वह राउंड ऑफ 32 के आगे नहीं बढ़ पाए. जुलाई में हुई वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में भी पहले ही राउंड ऑफ 64 की बाधा कर पाए और अगले ही राउंड में वह बाहर हो गए.

Chirag Shetty and Satwiksairaj Rankireddy of India react after winning their men's doubles match during the badminton World Championships in Nanjing, Jiangsu province on July 31, 2018. / AFP PHOTO / Johannes EISELE

हालांकि दोनों अब तक कई बार अपनी कबिलियत साबित कर चुके हैं लेकिन मेडल हासिल नहीं कर पाए हैं. इस बार उनका मुकाबला आसान नहीं होने वाला है क्योंकि उनका सामना जापान, कोरिया और इंडोनेशिया जैसी मजबूत टीमों से होगा.

क्या है ताकत

चिराग और सात्विक के लिए उनकी सबसे बड़ी ताकत है उनकी हाईट. लगभग छह फुट के दोनों खिलाड़ियों को उनके मलेशियन कोच ने इसी वजह से जोड़ीदार बनाया है. जहां एक ओर चिराग मुंबई जैसे बड़े शहर से आए थे वहीं सात्विक आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव से आए थे. इसके बावजूद अब दोनों के बीच अच्छा ताल-मेल बैठ चुका है. 2016 में दोनों ने टाटा इंडियन इंटरनेशनल चैलेंज जीता था जिसके बाद वह सुर्खियों में आए. दोनों के लिए सबसे बड़ी जीत उन्हें मिली साल 2017 में वियतनाम ओपन में जहां उन्होंने ओलिंपिक और वर्ल्ड चैंपियन मारकिस किडो और हेंडरा गुनावन को हराकर खिताब जीता था. उन्होंने ग्लासगो वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वालिफाई किया. साल 2018 में वह इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल मे पहुंचे. इसकी बदौलत वह रैंकिंग में टॉप 20 में पहुंचे. हमेशा खिताब के करीब आकर चूक जाने वाली यह जोड़ी इस बार भारत को इस वर्ग में मेडल दिलाना चाहेगी.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi