S M L

Asia Cup 2018, India vs Pakistan: सावधान टीम इंडिया! पाकिस्तान पलटवार में माहिर है...

भारत-पाकिस्तान के बीच सुपर फोर का मुकाबला रविवार को खेला जाएगा

Updated On: Sep 23, 2018 08:32 AM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
Asia Cup 2018, India vs Pakistan: सावधान टीम इंडिया! पाकिस्तान पलटवार में माहिर है...

कुछ वक्त पहले जब एशिया कप के शेड्यूल का ऐलान हुआ था तो इसमें तमाम खामियों के बावजूद क्रिकेट प्रेमियों के लिए यह बेहद खास था. खास इसिलिए क्योंकि यह शेड्यूल इस तरह तैयार किया गया कि इसमें आर्च राइवल भारत और पाकिस्तान के बीच तीन मुकाबलों की गुंजाइश बनती दिख रही थी. ग्रुप स्टेज में मुकाबले के बाद सुपर फोर में दोनों की टीमों का मुकाबला तय है और अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती हैं तो एक टक्कर और होनी है.

इन्हीं तीन सुपरहिट मुकाबलों की दूसरी किस्त यानी भारत पाकिस्तान के बीच सुपर फोर राउंड का मुकाबला रविवार को दुबई में होगा. यूं तो भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज के मुकाबले में पाकिस्तान को आसानी से मात देकर आठ विकेट से जीत दर्ज कर ली है लेकिन दूसरे राउंड की पिक्चर अभी बाकी है. मौजूदा वक्त में एशिया कप की जोरदार दावेदार मानी जा रही पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ हारने के बाद अफगानिस्तान से भी बड़ी मुश्किल से ही जीत दर्ज कर सकी है लेकिन टीम इंडिया को दुनिया की सबसे ‘अनप्रिडिक्टेड’  टीम कही जाने वाली टीम पाकिस्तान से बेहद चौकन्ना रहने की जरूरत है.

इससे पहले दोनों टीमों के बीच पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी में मुकाबला हुआ था जहां ग्रुप स्टेज मे तो भारत ने आसानी से मात दे दी थी लेकिन फाइनल में पाकिस्तान ने भारत के छक्के छुड़ा कर खिताब पर कब्जा कर लिया था. टीम इंडिया के खिलाड़ियों के मन में  उस हार की यादें अब भी ताजा होंगी और उसके फैंस को उम्मीद होगी उस हार से मिला सबक भी भारतीय खिलाड़ियों के जेहन में ताजा हो.

कैसा रहा है अब तक का प्रदर्शन

जहां तक दोनों टीमों की बीच की तुलना की बात है तो कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा की कप्तानी के तहत भारत ने हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ पहले मुकाबले के बाद खेले दोनों मैचों में चैंपियन सरीखा खेल दिखाया है जबकि पाकिस्तान की टीम लड़खड़ाती दिखी है.

आमतौर पर भारत पाकिस्तान के बीच के मुकाबलों को भारतीय बल्लेबाजों और पाकिस्तान के गेंदबाजों के बीच का मुकाबला माना जाता रहा है लेकिन अब हालात थोड़े बदले हुए हैं. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह जहां तेज गेंदबाजी में भारत की ताकत बने हुए हैं वहीं कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी अपनी फिरकी के कमाल के किसी भी टीम की बल्लेबाजी की कमर तोड़ने का माद्दा रखती है.

Dubai : India's Ravindra Jadeja appeals unsuccessfully for the wicket of Bangladesh's Mosaddek Hossain during the one day international cricket match of Asia Cup between India and Bangladesh in Dubai, United Arab Emirates, Friday, Sept. 21, 2018. AP/PTI(AP9_21_2018_000142B)

हार्दिक पांड्या की चोट के बाद टीम में शामिल हुए रवींद्र जडेजा, बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में अपनी अहमियत दिखा चुके हैं जबकि केदार जाधव ने किसी मिस्ट्री बॉलर की तरह पिछले मुकाबले में पाकिस्तान को हतप्रभ कर दिया था.

क्या धोनी ने सुलझा दी है नंबर 4 की गुत्थी!

बल्लेबाजी के मोर्चे पर रोहित तो सुपर फॉर्म में नजर आ रहे हैं लेकिन उनके जोड़ीदार शिखर धवन को अपनी पारी को लंबी खींचने की कोशिश करनी होगी. दिनेश कार्तिक और अंबाती रायडू भी अपना दिन होने पर किसी गेंदबाजी आक्रमण को पस्त करने का दम रखते हैं लेकिन भारत के लिए सबसे खास बात यह है कि पूर्व कप्तान और टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एमएस धोनी भी बांग्लादेश के खिलाफ 33 रन की पारी खेलकर अपनी फॉर्म वापसी का संकत दे चुके हैं. अच्छी बात यह है कि धोनी ने यह पारी नंबर 4 की उस पोजिशन पर खेली है जिसके लिए बलेल्बाज तय करना भारत की लंबे वक्त से परेशानी रही है.

शोएब मलिक से रहना होगा चौकन्ना!

पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ी ताकत उसके अनुभवी खिलाड़ी शोएब मलिक हैं जिन्होंने शुक्रवार को अफगानिस्तान खिलाफ आखिरी ओवर तक मोर्चा संभाले रखा और अपनी टीम को जीत का दीदार कराके ही दम लिया.

Pakistan's Shoaib Malik (R) plays a shot as India's MS Dhoni (L) keeps wicket during the ICC Champions Trophy final cricket match between India and Pakistan at The Oval in London on June 18, 2017. / AFP PHOTO / Ian KINGTON

इस बात की गुंजाइश काफी कम है कि कप्तान रोहित अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव करें जबकि दूसरी ओर अपने प्रदर्शन की ही तरह पाकिस्तान की प्लेइंग का भी अनुमान लगाना मुश्किल है. अफगानिस्तान के खिलाफ तो मोहम्मद आमिर जैसे गेंदबाज को भी पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल सकी थी.

बहरहाल अनुभव और मौजूदा प्रदर्शन के आदार पर तो भारत का पलड़ा भारी नजर रहा है लेकिन पाकिस्तान एक ऐसी टीम है जो अपना दिन होने पर दुनिया की किसी भी टीम को हराने का दम रखती है. बहरहाल भारत पाकिस्तान के इसी चौंकाने वाली क्षमता से सजग रहने की जरूरत होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi