S M L

Asia cup 2018: साल 2014 जैसा ही होगा भारत-अफगानिस्तान मुकाबला, क्या कहते हैं आंकड़े

भारत और अफगानिस्तान वनडे इतिहास में दूसरी बार आमने-सामने हैं, इससे पहले वह साल 2014 में एशिया कप में ही आमने-सामने आए थे

Updated On: Sep 25, 2018 01:23 PM IST

FP Staff

0
Asia cup 2018: साल 2014 जैसा ही होगा भारत-अफगानिस्तान मुकाबला, क्या कहते हैं आंकड़े

एशिया कप के अपने आखिरी सुपर फॉर मैच में भारत अफगानिस्तान का सामना करने वाला है. अफगानिस्तान की टीम ने अपने पूल में टॉप पर रहते हुए सपुर फॉर में जगह बनाई है. हालांकि वह अब तक खेले दोनों मुकाबले हार चुकी है. अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में यह दूसरा मौका होगा जब अफगानिस्तान वनडे मैच में भारत का सामना करेगी. इससे पहले साल 2014 के एशिया कप में भी अफगानिस्तान की भारत से भिड़ंत हुई थी. तब भारत की जीत हुई थी. हालात अब भी कुछ वैसे ही हैं, लेकिन अफगानिस्तान अब और मजबूत टीम बनकर उभरी है ऐसे में मुकाबला उतना आसान नहीं होगा.

अब तक पांच बार हो चुका है आमना सामना

तीनों फॉर्मेट के मैचों को मिलाकर यह पांचवां मौका है जब दोनों टीमें आमने होगी. दोनों टीमों के बीच पहले दो मैच टी20 फॉर्मेट में हुए थे. भारत ने 2010 में टी20 मैच में 7 विकेट और 2012 में हुए टी20 मुकाबले में 23 रन से जीत दर्ज की. इसके बाद 2014 में भारत ने अफगानिस्तान को वनडे मैच में 8 विकेट से हराया. अफगानिस्तान ने 2018 में टेस्ट टीम का दर्जा हासिल किया भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेला था. भारत ने पारी और 262 रन से इस मैच में जात हासिल की है.

कैसा था पहला मुकाबला

साल 2014 में जब अफगानिस्तान का सामना भारत से हुआ था तब अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा हासिल नहीं था. उस मैच में भारत के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आराम देकर विराट कोहली को कप्तानी थमाई गई थी. स्थिति अब भी वैसी है जब नियमित कप्तान विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा कप्तानी संभाल रहे हैं. वहीं महेंद्र सिह धोनी टीम में बतौर बल्लेबाज शामिल हैं. वहीं उस मैच में अफगानिस्तान की कप्तानी कर रहे मोहम्मद नबी भी टीम में है पर कप्तान के रोल मे नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi