S M L

Asia Cup 2018, India vs Bangladesh: जडेजा की फिरकी से पस्त बांग्लादेश पर टूटा रोहित के बल्ले का कहर

सुपर फोर के पहले मुकाबले में भारत की सात विकेट से जीत, लंबे वक्त बाद वापसी कर रहे जडेजा ने झटके चार विकेट

Updated On: Sep 22, 2018 12:47 AM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
Asia Cup 2018, India vs Bangladesh: जडेजा की फिरकी से पस्त बांग्लादेश पर टूटा रोहित के बल्ले का कहर

टेस्ट क्रिकेट में भले ही एशिया के बाहर रोहित शर्मा की बल्लेबाजी पर सवालिया निशान लगते रहे हों लेकिन एशिया कप में रोहित यह लगातार साबित कर रहे हैं कि वनडे क्रिकेट में उनका कोई सानी नहीं है. बांग्लादेश के खिलाफ सुपर फोर के पहले मुकाबले में रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए भारत सात विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की.बांग्लादेश के 173 रन के जवाब में सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 40 रन बनाकर आउट हुए तो एक वक्त लगा था कि बांग्लादेश को इस मैच मे वापस आने का यह अहम मौका मिल गया है लेकिन रोहित ने पहले अंबाती रायुडू  फिर एमएस धोनी के साथ मिल कर भारत को जीत दिला दी. रोहित 104 गेंदों पर 83 रन बनाकर नाबाद रहे और भारत ने आसानी से जीत दर्ज कर ली.

रवींद्र जडेजा की बेहतरीन वापसी

रोहित के लिए बल्लेबाजी को आसान बनाने में अहम भूमिका रवींद्र जडेजा ने अदा की जिन्होंने साल भर के बाद वनडे क्रिकेट में वापसी करते हुए बांग्लादेश की बल्लेबाजी को धराशाई कर दिया. रोहित ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का चौंकाने वाला फैसला किया था जिसे भुवनेश्वर कुमार और बुमराह ने बांग्लादेश की सलामी जोड़ी को सस्ते में वापस भेजकर शुरुआती तौर पर सही साबित कर दिया था.

Dubai : India's Ravindra Jadeja appeals unsuccessfully for the wicket of Bangladesh's Mosaddek Hossain during the one day international cricket match of Asia Cup between India and Bangladesh in Dubai, United Arab Emirates, Friday, Sept. 21, 2018. AP/PTI(AP9_21_2018_000142B)

बांग्लादेश के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाज मुशफिकर रहीम और शाकिब अल हसन तीसरे विकेट के लिए 26 रन जोड़कर पारी को मजबूती देने में जुटे ही थे कि हार्दिक पांड्या की चोट के चलते टीम इंडिया में शामिल हुए जडेजा ने अपनी फिरकी का कहर ढाना शुरू कर दिया. जडेजा ने पहले 17 रन पर खेल रहे मुशफिकर को आउट किया और फिर मोहम्मद मिथुन का विकेट झटक लिया.

मुशफिकर भी 17 बनाकर जडेजा का ही शिकार बने और फिर उन्होंने 12 रन बना कर खेल रहे मोसादिक हुसैन का विकेट लेकिर इस मैच में चार विकेट पूरे करके अपनी वापसी को यादगार बना दिया.

 

Bangladesh batsman Mehidy Hasan Miraz (L) plays a shot as as Indian wicketkeeper Mahendra Singh Dhoni (R) looks on during the one day international (ODI) Asia Cup cricket match between Bangladesh and India at the Dubai International Cricket Stadium in Dubai on September 21, 2018. / AFP PHOTO / Ishara S. KODIKARA

एक वक्त तो बांग्लादेश की टीम 150 का स्कोर भी पार करती नहीं दिख रही थी लेकिन मेहिदी हसन और कप्तान मशरफे मुर्तजा ने आठवें विकेट के लिए 66 रन की पार्टनरशिप करके अपनी टीम के स्कोर को 173 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की.

चौथे नंबर पर आए धोनी

भारतीय टीम ने चौथे नंबर की पोजिशन पर एक और प्रयोग किया और एमएस धोनी को इस पोजिशन पर बल्लेबाजी करने भेजा. धोनी इससे पहले हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ जीरो पर आउट हुए थे और पाकिस्तान के खिलाफ उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. इस मैच में धोनी ने इस मौका को अच्छी तरहसे से भुनाते हुए 37 गेदों पर 33 रन की पारी खेली.

Indian Cricket team captain Rohit Sharma (L) and his teammate Mahendra Singh Dhoni (R) look on during the one day international (ODI) Asia Cup cricket match between Bangladesh and India at the Dubai International Cricket Stadium in Dubai on September 21, 2018. / AFP PHOTO / ISHARA S. KODIKARA

एशिया कप में भारत के पहले ही मुकाबले में हॉन्गकॉन्ग के खिलाफ जीतने में पसीने छूट गए थे लेकिन उसके बाद भारत ने पाकिस्तान को आठ विकट से मात देकर सुपर फोर में अपने ग्रुप की टॉप टीम बनकर जगह बनाई और अब बांग्लादेश को भी आसानी से हरा कर यह जता दिया है वह इस टूर्नामेंट की सबसे मजबूत टीम है.

अब भारत का अगला मुकाबला रविवार को पाकिस्तान के साथ होगा. देखना होगा कि उस मैच में भी भारत की जीत की लय बरकरार रह पाती है या नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi