S M L

India vs Pakistan, Asia Cup 2018: सुपरहिट मुकाबले में फ्लॉप हो गया पाकिस्तान, फाइनल में पहुंचा भारत

शिखर धवन और रोहित शर्मा ने खेलीं शतकीय पारियां, भारत ने हासिल की 9 विकेट से बड़ी जीत

Updated On: Sep 24, 2018 01:11 AM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
India vs Pakistan, Asia Cup 2018: सुपरहिट मुकाबले में फ्लॉप हो गया पाकिस्तान, फाइनल में पहुंचा भारत

दुबई में रविवार को भारत के खिलाफ सुपर फोर के अपने दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने टॉस जीतने के बाद भी बल्लेबाजी के लिए मुफीद विकेट पर पहले बैटिंग करने का फैसला लिया तो जेहन में अपनी उस पेस बैटरी का भरोसा होगा दिसकी दम पर वह टीम इंडिया के बल्लेबाजों नेस्तनाबूद करने का खवाब संजोए बैठे थे. लेकिन सुपर संडे के इस सुपरहिट कहे जाने वाले मुकाबले में भारतीय सलामी जोड़ी यानी शिखर धवन और रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के गेंदबाजों की इस कदर बखिया उधेड़ कर रख दी कि वे भारत की पारी का एक भी विकेट हासिल नही कर सके. भारत का इकलौते विकेट यानी शिखर धवन, रन आउट हुए लेकिन आउट होने से पहले वह अपने बल्ले से ऐसा कमाल दिखा चुके थे कि भारत को 9 विकेट से पाकिस्तान को चारों खाने चित करने में कोई परेशानी नहीं हुई.

भारत ने जब यह जीत दर्ज की तब उसका फाइनल में पहुंचना तय नहीं हुआ था लेकिन इसके एक घंटे बाद अफगानिस्तान पर बांग्लादेश की 3 रन से रोमांचक जीत ने भारत को फाइनल में पहुंचा दिया. भारत की सुपर फोर में दो जीत हो चुकी हैं. और अब बुधवार को पाकस्तान और बांग्लादेश के बीच होने वाली मैच की विजेता टीम फाइनल में भारत का मुकाबला करेगी.

जीत के साथ बने कई रिकॉर्ड

पाकिस्तान के बनाए 237 रन के जवाब में रोहित-धवन के सलामी जोड़ी ने कहीं भी ऐसा नहीं लगने दिया कि पाकिस्तानी गेंदबाज उनपर कोई असर छोड़ रहे हैं. भारत की पारी में एक वक्त ऐसा जरूर आया था जब युवा गेंदबाज शाहीन आफरीदी की गेंद पर उस वक्त 14 के स्कोर पर खेल रहे रोहित शर्मा का आसान कैच इमाम उल हक ने टपका दिया लेकिन उसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

ROHIT SHARMA

शिखर धवन ने रन आउट होने से पहले 100 गेदों पर दो छक्के और 16 चौकों की मदद से 114 रन बनाए और उनके जाने के बाद रोहित शर्मा ने भी अपने करियर का 19वां शतक जड़ा. इस पारी के दौरान रोहित ने अपने वनडे करियर के 7,000 रन भी पूरे किए. यह नहीं रोहित भारत के ऐसे पहले कप्तान भी बन गए है जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले दो मैचों में जीत हासिल की हो. वहीं शिखर धवन भी 15वां शतक लगाकर भारत की ओर से वनडे मैचों में सबसे ज्यदा शतक लगाने वाले बाएं हाथ के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. यह उनका 15वां शतक था. युवराज के नाम 14 शतक है जबकि अब धवन से आगे सौरव गांगुली हैं जिनके नाम 22 शतक हैं.  यह पहला मौका है जब भारत ने पाकिस्तान को 9 विकेट से पराजित किया है.

काम ना आई शोएब मलिक की मेहनत

इससे पहले पाकिस्तान की बल्लेबाजी की कलई शुरुआत में ही खुल गई. उसके पहले तीन विकेट तो महज 64 रन पर ही गिर गए थे लेकिन उसके बाद अनुभवी शोएब मलिक और कप्तान सरफराज ने चौथे विकेट के लिए 108 रन की पार्टनरशिप करके टीम को ढहने से बचा लिया.

shoaib malik

शोएब मलिक ने शानदार 78 रन की पारी खेली जबकि आसिफ अली ने तेज हाथ दिखाते हुए 30 रन बनाए. मलिक-आसिफ के क्राज पर रहते वक्त पाकिस्तान 270 का आसपास का स्कोर खड़ा करता दिख रहा था लेकिन आखिरी ओवर्स मे बुमराह उसके इरादों पर पानी फेर दिया.

एशिया कप से पहले यानी पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जिस तरह से टीम इंडिया को मात दी थी उससे उम्मीद जगी थी कि एशिया कप में दोनों देशों की जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी लेकिन पहले ग्रुप स्टेज के मुकाबले में और अब इस मैच में भारतीय टीम ने जिस तरह से पाकिस्तान को मात दी है उससे तो यही लगता है कि चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान कीजीत महज एक तुक्का ही थी. बहरहाल अब भी एशिया कप में दोनों टीमों के बीच फाइनल में एक और मुकाबला होने के हालात बन सकते है लेकिन उसके लिए पाकिस्तान को बुधवार को बांग्लादेश पर जीत दर्ज करनी होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi