S M L

Asia cup 2018, India vs Bangladesh: लिटन दास की पारी ने उनके नाम एक-दो नहीं, बल्कि लगा दिया रिकॉर्ड का अंबार

लिटन एशिया कप के फाइनल में शतक जड़ने वाले पांचवें खिलाड़ी भी बन गए हैं

Updated On: Sep 28, 2018 09:11 PM IST

Kiran Singh

0
Asia cup 2018, India vs Bangladesh: लिटन दास की पारी ने उनके नाम एक-दो नहीं, बल्कि लगा दिया रिकॉर्ड का अंबार

बांग्‍लादेश ने भले ही 120 रन पर पहला विकेट गंवाने के बाद 151 रन पर पांच विकेट गंवा दिए हो, लेकिन लिटन दास ने उनके लिए वन मैन आर्मी की भूमिका निभाई. जहां 120 रन पर पहला झटका लगने के बाद उन्‍हें दूसरे छोर पर कोई साथी नहीं मिल रहा था, ऐसे समय में भी उन्‍होंने ज्‍यादा समय तक स्‍ट्राइक अपने पास रखकर न सिर्फ शतक जड़ा, बल्कि टीम को भी संकट से बाहर निकालने की कोशिश की. लिटन की इस पारी ने भारतीय कप्‍तान सहित पूरी टीम को परेशान कर दिया. हालांकि कुलदीप की गेंद पर धोनी ने उन्‍हें 41वें ओवर की आखिरी गेंद पर 121 रन पर उनकी पारी को खत्‍म किया. इस बेहतरीन पारी के दम पर लिटन ने एक, दो नहीं बल्कि कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए.

  •  लिटन दास वनडे क्रिकेट में भारत के खिलाफ सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने वाले बांग्‍लादेशी खिलाड़ी बन गए हैं.
  •  लिटन की 121 रन की पारी एशिया कप फाइनल के इतिहास का दूसरा सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर है.
  •  भारत के खिलाफ वनडे में शतक जड़ने वाले लिटन तीसरे बांग्‍लादेशी बल्‍लेबाज भी बन गए हैं. उनके पहले 2008 में कराची में आलोक कपाली ने और 2014 में मुशफिकुर रहीम ने ऐसा किया था.
  •  एशिया कप के फाइनल में शतक जड़ने वाले वह पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं. उनके पहले 2000 में अटापट्टू ने पाकिस्‍तान के खिलाफ, 2008 में सनथ जयसूर्या ने भारत के खिलाफ, 2014 में फवाद आलम ने श्रीलंका के खिलाफ, 2014 में थिरिमानने ने पाकिस्‍तान के खिलाफ शतक जड़ा था.
  •  लिटन इंटरनेशनल नॉकआउट मैच में बांग्‍लादेश की ओर से सर्वाधिक व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया हैं. उनसे पहले यह रिकॉर्ड सब्‍बीर रहमान ने नाम था, जिन्‍होंने 2018 में कोलंबो में भारत के खिलाफ 77 रन की पारी खेलकर बनाया था. 2018 में ढाका में श्रीलंका के खिलाफ महमुदुल्‍लाहा ने 76 रन की पारी खेली थी और वह इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं.
  •  भारत के खिलाफ वनडे किसी वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में शतकीय साझेदारी करने के मामले में लिटन दास और मेहदी हसन की जोड़ी पांचवे जोड़ी बन गई है. 1997 में अटापट्टू और जयसूर्या, 2003 में गिलक्रिस्‍ट और हेडन, 2005 में अस्‍तले और फ्लेमिंग, 2010 में दिलशान और जयवर्धने, 2017 में अजहर अली और जमान की जोड़ी भी भारत के खिलाफ वनडे टूर्नामेंट के फाइनल में शतकीय साझेदारी कर चुकी हैं.
  •  लिटन और मेहदी के बीच 120 रन की साझेदारी हुई, जो इंटरनेशनल स्‍तर पर नॉकआउट मुकाबले में बांग्‍लादेशी ओपनिंग जोड़ी का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड तमीम इकबाल और नाजीमुद्दीन को जोड़ी के नाम था, जिन्‍होंने 2012 में एशिया कप के फाइनल में 68 रन की साझेदारी की थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi