S M L

Asia cup 2018, India vs Bangladesh: मुर्तजा को स्‍टंप करते ही विकेटकीपर के एलीट क्‍लब में शामिल हुए धोनी

इस क्‍लब में आज तक दुनिया के सिर्फ दो ही विकेटकीपर शामिल थे, धोनी तीसरे बन गए

Updated On: Sep 28, 2018 10:06 PM IST

Kiran Singh

0
Asia cup 2018, India vs Bangladesh: मुर्तजा को स्‍टंप करते ही विकेटकीपर के एलीट क्‍लब में शामिल हुए धोनी

एमएस धोनी बखूबी जानते हैं कि विकेट के पीछे क्‍या और कैसे करना हैं और इसी के कारण बांग्‍लादेश के खिलाफ एशिया कप के फाइनल में उन्‍होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. उनके इस रिकॉर्ड ने उनका नाम उस बोर्ड पर लिखवा दिया है, जहां आज तक सिर्फ दो विकेटकीपर का ही नाम दर्ज है. भले ही बांग्‍लादेश मजबूत शुरुआत शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई, लेकिन लिटन दास की पारी ने भारतीय गेंदबाजों के नाम में दम कर रखा था, लेकिन कुलदीप यादव अपनी गुगली पर धोनी के कारण उन्‍हें फंसाने में कामयाब रहे.

Dubai: India's wicketkeeper Mahendra Singh Dhoni, left, stumps out Bangladesh's Liton Das, right, during the final one day international cricket match of Asia Cup between India and Bangladesh, in Dubai, United Arab Emirates, Friday, Sept. 28, 2018.AP/PTI(AP9_28_2018_000158B)

कुलदीप की गुगली पर लिटन बाहर निकल ने खेलने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन गेंद धोनी के हाथों में चली गई, लिटन का पिछला पैर क्रीज की तरफ लगभग आ ही गया था कि धोनी ने सेकंड के एक तिहाई समय समय के अंतर से उनको पवेलियन भेजने में सफल रहे. भारत के लिए यह काफी बड़ा विकेट था और इस विकेट के गिरने के बाद तो पूरी बांग्‍लादेशी टीम को भारतीय गेंदबाजों ने ढहा के रख दिया. टीम के साथ ही धोनी के लिए भी यह बड़ा विकेट था. लिटन धोनी के 799वें शिकर बने और इसके कुछ देर बाद ही धोनी ने मशरफे मुर्तजा को स्‍टंप करके इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 800 शिकार पूरे किए और मुर्तजा को स्‍टंप करते ही धोनी एलिट विकेटकीपर की सूची में भी शामिल हो गए हैं.

धोनी दुनिया के तीसरे विकेटकीपर

इंटरनेशनल करियर में बतौर विकेटकीपर 800 शिकार करने वाले धोनी दुनिया के तीसरे विकेटकीपर बन गए हैं. उनके पहले सिर्फ मार्क बाउचर और एडम गिलक्रिस्‍ट ही ऐसा कर पाए हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में धोनी ने 256 कैच और 38 स्‍टंप, वनडे क्रिकेट में 306 कैच और 111 स्‍टंप, टी 20 क्रिकेट में 54 कैच और 33 स्‍टंप किए हैं. इसके अलावा धोनी के कुछ और भी रिकॉर्ड अपने नाम किए. धोनी 36 शिकार के साथ एशिया कप वनडे में संयुक्‍त रूप से सबसे ज्‍यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर भी बन गए हैं. उनके साथ कुमार संगकारा 36 भी संयुक्‍त रूप में शीर्ष पर हैं. इनके बाद 17 के साथ मोईन खान का नाम आता है. एशिया कप वनडे में सबसे ज्‍यादा स्‍टंपिंग के मामले में धोनी कुमार संगकारा से आगे निकल गए हैं. धोनी ने 10 और संगकारा के नाम 9 स्‍टंपिंग का रिकॉर्ड है. वहीं मोईन के नाम 5 स्‍टंपिंग दर्ज है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi