S M L

Asia Cup 2018: विराट के 'टेस्‍ट' के बाद अब रोहित शर्मा की परीक्षा

इंग्‍लैंड दौरे पर विराट कोहली की अगुआई में टीम ने वनडे और टेस्‍ट सीरीज गंवाई था यहां रोहित शर्मा कप्‍तानी कर रहे हैं

Updated On: Sep 14, 2018 09:54 PM IST

FP Staff

0
Asia Cup 2018: विराट के 'टेस्‍ट' के बाद अब रोहित शर्मा की परीक्षा
Loading...

इंग्‍लैंड दौरे पर अपने प्रदर्शन से नाखुश भारतीय टीम का अब लक्ष्‍य अपने एशिया कप के खिताब को बरकरार रखने पर है. इसके लिए दुबई पहुंच गई और टीम विराट कोहली की गैर मौजूदगी में उतरेगी. शनिवार से शुरू होने वाले एशिया कप में भारतीय टीम 18 सितंबर को हॉन्‍ग कॉन्‍ग के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी, लेकिन पूरे देश सीहित तमाम क्रिकेट प्रशंसकों की नजर 19 सितंबर को होने वाले हाई वोल्‍टेज भारत पाकिस्‍तान मुकाबले पर टिकी हैं भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच दो मैच तो तय है लेकिन अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंचती है तो तीन मुकाबलों की संभावना है. टूर्नामेंट की शुरुआत शनिवार को बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मैच से होगी.

rohit

फाइनल में दोनों टीमों के पहुंचने की उम्‍मीद

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप लीग में एक मैच होगा, जबकि दूसरा सुपर चार चरण में होने की पूरी संभावना है. वहीं ज्‍यादातर लोगों को इन दोनों के बीच ही खिताबी मुकाबला होने की संभावना है. भारत के पास यह देखने का मौका होगा कि टीम कोहली की अनुपस्थिति में दबाव भरे हालात में कैसे खेलेगी. कोहली को इंग्लैंड दौरे के बाद आराम दिया गया है जिसमें भारत को टेस्ट श्रृंखला में 1-4 से हार का मुंह देखना पड़ा था.

रोहित शर्मा की भी परीक्षा

रोहित शर्मा सफेद गेंद के शानदार खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन अच्छी टीमों के खिलाफ उनके नेतृत्व कौशल की परीक्षा नहीं हुई है. पिछले साल दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने कप्तानी संभाली थी लेकिन वो टीम इतनी मजबूत नहीं थी और अब देखना होगा कि भारतीय टीम पाकिस्तान से कैसे खेलती है, जिसमें मोहम्मद आमिर के रूप में विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज, मजबूत ऑलराउंडर हसन अली, सलामी बल्लेबाज फखर जमां और बाबर आजम और हैरिस सोहेल मौजूद हैं.

मध्‍यक्रम संयोजन का समाधान बड़ी चुनौती

 

भारतीय टीम इस समय टेस्‍ट क्रिकेट में बेहतरीन ओपनिंग जोड़ी की समस्‍या से जूझ रही है. हालांकि इंग्‍लैंड दौरे पर वनडे सीरीज में भी ओपनिंग जोड़ी और मध्‍यक्रम संयोजन की समस्‍या आमने आई थी और भारत ने 12 से तीन मैचों की वनडे सीरीज को गंवा दिया और अब यहां उनके सामने अपने मध्यक्रम संयोजन का समाधान निकालने के अलावा महेंद्र सिंह धोनी के लिए बल्लेबाजी क्रम में सही स्थान ढूंढने का होगा.

asia cup

एशिया कप में अच्‍छा कर रही है बांग्‍लादेश

टूर्नामेंट का पहला मुकाबला बांग्‍लादेश और श्रीलंका के बीच खेला जाना है. एशिया कप में बांग्लादेश ने लगातर अच्छा प्रदर्शन किया है; पिछले चरण में घरेलू मैदान पर बांग्‍लादेशी टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही थी, हालांकि यह टी20 प्रारूप में खेला गया था. वर्ष 2012 में वह 50 ओवर के प्रारूप के फाइनल में खेले थे. मशरफे मुर्तजा की अगुआई वाली टीम के पास दुबई और अबूधाबी में धीमी पिच के लिए अच्छी गेंदबाजी लाइन-अप हैं. वहीं बल्लेबाजी में तमीम इकबाल और महमूदुल्लाह रियाद शामिल हैं. श्रीलंका ऐसी टीम है जिसके खिलाफ भारत ने पिछले 24 महीनों में सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं. टीम में बदलाव का दौर काफी लंबा चल रहा है, इसके अलावा अंदरुनी मुद्दे जैसे बोर्ड का प्रशासन और वेतन विवाद से भी उन्हें कुछ समय से जूझना पड़ रहा है.

एशिया कप में कितना कमाल दिखा पाएंगे राशिद खान

rashid khan

पहली बार एशिया कप खेल रही अफगानिस्‍तान के पास आईपीएल के इस सीजन बल्‍लेबाजों को परेशान करने वाले राशिद खान हैं और अब देखना होगा कि आईपीएल में दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाज को परेशान करने वाले राशिद यहां कितने सफल होते हैं. अफगान टीम के पास मोहम्मद शहजाद भी है, जिससे टीम एक दो उलटफेर करने की कोशिश करेगी. इनके अलावा हांगकांग की टीम भी इसमें खेल रही है जिसमें भारतीय मूल के अंशुमन रथ कप्तान होंगे.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi