S M L

Asia cup 2018: अपने 20वें जन्‍मदिन पर राशिद ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

ग्रुप बी के मुकाबले बांग्‍लादेश को 136 रन के बड़े अंतर से हराया

Updated On: Sep 21, 2018 09:13 AM IST

FP Staff

0
Asia cup 2018: अपने 20वें जन्‍मदिन पर राशिद ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

अफगानिस्तान ने हश्मतुल्लाह शाहिदी (58) और राशिद खान (57) की मजबूत साझेदारी और बाद में गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर अफगानिस्‍तान ने एशिया कप के ग्रुप बी के मैच में बांग्‍लादेश को 136 रनों के बड़े अंतर से हराकर ग्रुप का विजेता रहा. अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 256 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया था, लेकिन बांग्लादेशी टीम अपने बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण 42.1 ओवर में 119 रन पर ही ढेर हो गई.

बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन (32), महमूदुल्लाह (27) और हुसैन (26) ही दहाई के आंकड़े पर पहुंच पाए, जबकि दो खिलाड़ी तो बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. अफगानिस्तान की ओर से मुजीब उर रहमान, गुलबादिन नैब और राशिद खान ने दो-दो विकेट झटके, जबकि आफताब आलम, मोहम्मद नबी और रश्मत शाह ने एक-एक सफलता मिली.

संयुक्‍त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले अफगान खिलाड़ी बने राशिद खान

अपने 20वें जन्‍मदिन पर अफगान टीम के स्‍टार खिलाड़ी और इस मैच के मैन ऑफ द मैच  राशिद खान में टीम को जीत का तोहफा देने के साथ ही खुद को भी तोहफा दिया. उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर अफगान टीम ग्रुप बी की विजेता टीम रही. जहां उन्‍होंने बल्‍ले से कमाल करते हुए अपने वनडे करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा किया, वहीं दो विकेट चटकाने के साथ ही वह संयुक्‍त रूप में  सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं. राशिद ने 49 वनडे मैचों में 112 विकेट लिए. राशिद के अलावा मोहम्‍मद नबी ने 103 मैचों में 112 विकेट लेकर संयुक्‍त रूप से शीर्ष पर हैं.

Afghan batsman Rashid Khan (R) plays a shot during the one day international (ODI) Asia Cup cricket match between Bangladesh and Afghanistan at the Sheikh Zayed Stadium in Abu Dhabi on September 20, 2018. / AFP PHOTO / ISHARA S. KODIKARA

राशिद खान और गुलबादिन ने मुश्किल से उभारा

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी अफगान टीम की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और एक समय मुश्किल में पड़ गई. इसके बाद राशिद खान और गुलबादिन ने साथ मिलकर 95 रन की तेजतर्रार साझेदारी कर विपक्षी टीम के सामने मजबूत स्‍कोर रखा. ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (42 रन देकर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी के सामने अफगान टीम हशमुतुल्लाह शाहिदी (58) के अर्धशतक के बावजूद एक समय सात विकेट पर 160 रन बनाकर जूझ रहा थी. राशिद (नाबाद 57) और नैब (नाबाद 42) ने यहीं से जिम्मेदारी संभाली और अफगानिस्तान के लिए आठवें विकेट के लिए 9.1 ओवर में रिकॉर्ड साझेदारी की. राशिद ने पारी के आखिरी ओवर में बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा पर चार चौके लगाकर वनडे में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया और टीम का स्कोर 250 रन के पार पहुंचाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi