S M L

Asia Cup 2018: अफगानिस्तान ने 91 रन से मात देकर श्रीलंका को किया टूर्नामेंट से बाहर

पांच बार की चैंपियन श्रीलंका को बांग्लादेश ने भी दी थी मात

Updated On: Sep 18, 2018 09:24 AM IST

FP Staff

0
Asia Cup 2018: अफगानिस्तान ने 91 रन से मात देकर श्रीलंका को किया टूर्नामेंट से बाहर

एशिया कप में भारतीय टीम का आगाज होने से पहले ही एक पूर्व चैंपियन टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं.  भारत के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बार यानी 5 बार इस टूर्नामेंट को जीतने वाली श्रीलंका की टीम को अफगानिस्तान ने 91 रन से बड़ी मात देकर एशिया कप से बाहर कर दिया है.

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम ने 50 ओवर में 249 रन बनाए और उसकी पूरी टीम आउट हो गई. इसके जवाब में श्रीलंका 41.2 ओवर में सभी विकेट गंवाकर मात्र 158 रन बना सकी.  इससे पहले तिसारा परेरा ने अपने वनडे करियर में चौथी बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया लेकिन अफगानिस्तान अपने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप ग्रुप बी क्रिकेट मैच में 249 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा.

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे अफगानिस्तान की तरफ से शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों मोहम्मद शहजाद (34), इंसानुल्लाह जनात (45), रहमत शाह (72) और हशमतुल्लाह शाहिदी (37) ने अच्छी पारियां खेलीं. अफगानिस्तान का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 190 रन था लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने अच्छी वापसी की. अफगानिस्तान ने अंतिम नौ ओवरों में तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट गंवाए और उसकी पूरी टीम 50 ओवर में आउट हो गई.

तिसारा परेरा ने 55 रन देकर पांच विकेट लिए. इनमें से तीन विकेट उन्होंने अंतिम ओवर में निकाले. स्पिनर अकिला धनंजय ने 39 रन देकर दो विकेट लिए.

शहजाद और इंसानुल्लाह ने 12 ओवरों में 57 रन जोड़कर अफगानिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलाई. लेग स्पिनर धनंजय ने शहजाद को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. इसके बाद इंसानुल्लाह और शाह ने भी अर्धशतकीय साझेदारी निभाई.  इन दोनों बल्लेबाजों के 50 रन जोड़ने के बाद अकीला ने इंसानुल्लाह को भी पगबाधा आउट किया. इसके लिए श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और फैसला आखिर में उनके पक्ष में गया. बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले अकिला ने काफी किफायती गेंदबाजी की.

जारी है  श्रीलंका के खराब प्रदर्शन का सिलसिला 

श्रीलंका के लिए उपुल थरंगा ही सबसे अधिक 36 रन बना सके. अफगानिस्तान के लिए मुजीबउर्रहमान, गुलबदीन, मोहम्मद नबी और राशिद खान ने दो –दो निकेल लेकर श्रीलंका की हार की पटकथा लिख दी.इससे पहले श्रीलंका को बांग्लादेश के हाथों भी टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा था लिहाज इन लगातार दो हारों के बाद उसकी टूर्नामेंट से विदाई तय हो गई है.

पिछले एक साल से ज्यादा वक्त से श्रीलंका की टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. इसी खराब प्रदर्शन के मद्द्नजर क्रिकेट श्रीलंका ने कोच हथुरासिंघे को नियुक्त किया था लेकिन अभी तक के प्रदर्शन को देखकर लगता है कि वह भी टीम के प्रदर्शन में सुधार लाने में नाकाम ही रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi