S M L

कपिल देव के बराबर पहुंचे अश्विन

पारी में 23वीं बार लिए पांच विकेट, 43वां टेस्ट खेल रहे हैं अश्विन

Updated On: Dec 09, 2016 12:11 PM IST

FP Staff

0
कपिल देव के बराबर पहुंचे अश्विन

आर. अश्विन एक के बाद एक रिकॉर्ड तोड़ते जा रहे हैं. मुंबई टेस्ट के पहले दिन वो जवागल श्रीनाथ से आगे निकले थे. दूसरे दिन उन्होंने कपिल देव की बराबरी कर ली. अश्विन ने बेन स्टोक्स का विकेट लेकर करियर में 23वीं बार पारी में पांच विकेट लिया. इसके साथ वो कपिल के बराबर आ गए, जिन्होंने 131 टेस्ट में 23 बार पारी में पांच विकेट लिए थे. ऑफ स्पिनर अश्विन ने ये कारनामा सिर्फ 43 टेस्ट में किया.

चौथे टेस्ट के दूसरे दिन इंग्लैंड की पारी के 97वें ओवर में अश्विन को विकेट मिला. वानखेडे स्टेडियम में खेले जा रहे मैच में अश्विन की गेंद ने स्टोक्स के बल्ले का बाहरी किनारा लिया. पार्थिव पटेल ने कैच की कोशिश की, लेकिन गेंद उनके ग्लव्स से उछली. पहली स्लिप में विराट कोहली ने कैच किया.

मैदान पर अंपायर के नॉट आउट देने के बाद भारत ने रिव्यू का फैसला किया. रिव्यू से साफ हुआ कि बल्ले का किनारा लगा है, लेकिन ठीक उसी समय बल्ला मैदान पर  भी लगा था, जिसकी वजह से आवाज आई थी. हालांकि तीसरे अंपायर ने आउट दिया.

अश्विन से ज्यादा पारी में पांच विकेट सिर्फ दो भारतीय गेंदबाजों ने लिए हैं. टीम के वर्तमान कोच अनिल कुंबले ने 35 बार ऐसा किया है, जबकि हरभजन सिंह 25 बार पारी में पांच विकेट ले चुके हैं. इस साल अश्विन ने सात बार पारी में पांच विकेट लिए हैं. पिछले साल को भी मिला लें, तो 14 बार वो ऐसा कर चुके हैं.

 

मोहनदास मेनन के मुताबिक 43 टेस्ट में अश्विन दुनिया के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. डेनिस लिली और वकार यूनुस ने इतने टेस्ट मैचों में 222-222 विकेट लिए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi