S M L

अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारतीय ऑफ स्पिनर ने डेनिस लिली का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

FP Staff Updated On: Nov 27, 2017 04:08 PM IST

0
अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नागपुर में दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर मिली जीत के दौरान टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. अश्विन ने 54 टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचकर ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया. लिली ने 1981 में 56 टेस्ट मैचों में यह रिकॉर्ड बनाया था. अश्विन ने दूसरी पारी में 63 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि मैच में 130 रन देकर आठ विकेट झटके.

इस दौरान अश्विन ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन को भी पीछे छोड़ दिया, जो स्पिनरों में यह उपलब्धि हासिल करने वालों में शीर्ष पर थे. मुरलीधरन ने 58 टेस्ट मैचों में 300 विकेट लिए थे. अश्विन 300 टेस्ट लेने वाले दुनिया के आठवें स्पिन गेंदबाज हैं. उनके अलावा भारत की ओर से अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही यह उपलब्धि हासिल कर सके हैं. अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 300 से अधिक विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे अधिक विकेट अनिल कुंबले ( 619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह ( 417) और जहीर खान ( 311 ) ने लिए हैं.

इसके अलावा अश्विन की मारक क्षमता (इफेक्टिवनेस) भी स्पिनरों में सबसे ज्यादा है. उन्होंने 300 विकेट तक का सफर सबसे कम गेंदों में पूरा किया.इस मामले में उन्होंने शेन वार्न को पीछे छोड़ा. अश्विन ने 15636 गेंदों का इस्तेमाल किया, जबकि शेन वार्न ने 18501 गेंदें फेंकीं.

प्रेट्र के अनुसार अश्विन ने कहा,‘ मैं उम्मीद करता हूं कि 300 से दोगुने विकेट ले सकूं. अभी मैने 50 टेस्ट ही खेले हैं. स्पिन गेंदबाजी आसान नहीं है. हमने कई ओवर फेंके और ब्रेक का भी मुझे फायदा मिला. अब मैं तरोताजा महसूस कर रहा हूं. कैरम बॉल बेहतरीन गेंद है और पिछले 24 महीने में मैंने ज्यादा नहीं फेंकी. मैंने इस पर काफी मेहनत की है. मेरा ब्रेक थोड़ा लंबा रहा, लेकिन काउंटी में मैंने अच्छा प्रदर्शन किया और कई नई चीजें सीखीं. इससे संयम भी बढ़ा है जब विकेट जल्दी नहीं मिल रहे हों.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi