S M L

नेहरा ने गिनाए पांच कारण, जिसकी वजह से पंत को मिलना चाहिए विश्‍व कप में मौका

World Cup 2019 नेहरा ने कहा कि धवन के अलावा शीर्ष सात में बाएं हाथ का कोई और बल्लेबाज नहीं है

Updated On: Feb 14, 2019 05:26 PM IST

Bhasha

0
नेहरा ने गिनाए पांच कारण, जिसकी वजह से पंत को मिलना चाहिए विश्‍व कप में मौका

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा (Ashish Nehra) का मानना है कि मैच विनर, बैकअप सलामी बल्लेबाज और रोहित शर्मा (Rohit Sharma)की तरह छक्के मारने में सक्षम होने के कारण ऋषभ पंत  (Rishabh Pant) भारत की विश्व कप टीम में जगह बनाने के हकदार हैं.

सोनेट क्लब के साथ जुड़ने के बाद से पंत की प्रगति पर नजर रखने वाले नेहरा ने इस युवा खिलाड़ी को विश्व कप की अंतिम एकादश में शामिल करने के पांच कारण बताए. नेहरा ने गुरुवार को पीटीआई से कहा कि एक टीम में हमेशा योगदान देने वाले खिलाड़ी होते हैं लेकिन विश्व कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में आपको एक्स फेक्टर वाले खिलाड़ियों की जरूरत होती है. ऋषभ पंत सिर्फ योगदान देने वाला खिलाड़ी नहीं है बल्कि वह मैच विजेता है जिसे विश्व कप के लिए टीम में चुना जाना चाहिए. विश्व कप 2011 में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम के अहम सदस्य रहे नेहरा का मानना है कि पंत को चुनने के तीन से चार विशिष्ट कारण है. उन्होंने कहा कि अगर आप भारत के बल्लेबाजी क्रम को देखो तो धवन के अलावा शीर्ष सात में बाएं हाथ का कोई और बल्लेबाज नहीं है. दाएं और बाएं हाथ के संयोजन के साथ आपको विविधता की जरूरत होती है जहां ऋषभ फिट बैठता है.

21 साल का पंत बाएं हाथ का बल्लेबाज है और इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में अपनी पहली सीरीज में शतक जड़ चुके हैं.नेहरा ने कहा कि पंत पहले से सातवें नंबर तक किसी भी क्रम में बल्लेबाजी कर सकते हैं और कोहली भी और टीम प्रबंधन उसका इस्तेमाल लचीलेपन के लिए कर सकते हैं.

तीसरा कारण यह है कि पंत शुरुआत से ही आसानी से छक्के मारने में सक्षम है. इस पूर्व क्रिकेटर ने कहा कि निडर रवैया दबाव के हालात में फायदेमंद साबित होता है. उन्होंने कहा कि अगर बिना किसी मशक्कत के छक्के मारने का सवाल है तो ऋषभ बड़े शॉट खेलने की अपनी क्षमता के कारण सिर्फ रोहित शर्मा से पीछे है. भारत को विश्व कप में इनकी जरूरत पड़ेगी.

इस पूर्व गेंदबाज का मानना है कि पंत ने अकेले दम पर मैच जिताने की क्षमता दिखाई है.बिना किसी को अपमानित किए, इस टीम में तीन स्पष्ट मैच विजेता हैं और वे विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह हैं. मेरी नजर में चौथा मैच विजेता ऋषभ पंत होने वाले हैं.

नेहरा ने कहा कि अंबाती रायुडू, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक शानदार खिलाड़ी हैं लेकिन वे सभी एक जैसे हैं. आपको एक्स फेक्टर की जरूरत होती है जो इस लड़के के पास है. यह पूछने पर कि क्या कार्तिक जैसे अनुभवी फिनिशर की पंत के लिए अनदेखी की जा सकती है तो उन्‍होंने कहा कि दोनों खिलाड़ी टीम में जगह बना सकते हैं. उन्होंने कहा कि जैसा कि मैंने पहले कहा कि पंत आपका तीसरा सलामी बल्लेबाज हो सकता है इसलिए कार्तिक मध्यक्रम में खेल सकते हैं. 15 सदस्यीय टीम में तीन विकेटकीपरों को शामिल करने के सवाल पर नेहरा ने कहा कि पंत और कार्तिक को दूसरे और तीसरे विकेटकीपर के रूप में देखना गलत है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi