S M L

एशेज सीरीज : स्मिथ ने टेस्ट करियर का 22वां शतक बनाकर सचिन को पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने लगातार चौथी बार पूरे किए एक साल में 1000 टेस्ट रन

Updated On: Dec 16, 2017 03:38 PM IST

FP Staff

0
एशेज सीरीज : स्मिथ ने टेस्ट करियर का 22वां शतक बनाकर सचिन को पीछे छोड़ा

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पर्थ में खेले जा रहे एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन मेजबान टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर का 22वां शतक लगाया. इसके साथ उन्होंने भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पीछे छोड़ते हुए एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 22 शतकों का आंकड़ा पूरा करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए. स्मिथ ने अपना 22वां टेस्ट शतक 108वीं पारी में जड़ा. सचिन तेंदुलकर ने यह मुकाम 114 पारियों में हासिल किया था. दुनिया के महानतम ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन ने केवल 58 पारियों में 22 टेस्ट शतक पूरे किए थे, जबकि पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान सुनील गावस्कर ने 101 पारियों में यह उपलब्धि अपने नाम की थी. स्मिथ ने पर्थ टेस्ट में अपना शतक 138 गेंदों में पूरा किया. उनके टेस्ट करियर का यह सबसे तेज शतक है.

स्मिथ ने लगातार चौथे साल एक कैलेंडर ईयर में 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं. वह अपने हमवतन पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन के बाद ऐसा करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर हैं. हेडन ने 2001-05 तक लगातार पांच बार ये उपलब्धि हासिल की थी. इससे पहले वेस्टइंडीज के ब्रॉयन लारा, इंग्लैंड के मार्कस ट्रेस्कोथिक और केविन पीटरसन ने ही लगातार तीन साल तक टेस्ट में 1000 रन बनाए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi