S M L

एशेज सीरीज: क्या अपनी टीम को रिकॉर्ड-तोड़ जीत दिला पाएंगे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट!

रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दूसरा टेस्ट , इंग्लैंड को आखिरी दिन जीत के लिए 178 रन की दरकार, ऑस्ट्रेलिया को चाहिए छह विकेट

Updated On: Dec 05, 2017 05:57 PM IST

FP Staff

0
एशेज सीरीज: क्या अपनी टीम को रिकॉर्ड-तोड़ जीत दिला पाएंगे इंग्लैंड के कप्तान जो रूट!

ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड की बीच खेला जा रहे एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने एक छोर संभालकर अपनी टीम की जीत और पांच मैचों की सीरीज को  1-1 से बराबर करने की उम्मीद बरकरार रखी है. . खेल के चौथे दिन  इंग्लैंड ने 354 रन के रिकार्ड लक्ष्य का पीछा करते हुए खेल समाप्त होने तक चार विकेट पर 176 रन बनाये हैं और उसे जीत के लिये अभी 178 रन की दरकार है. इससे पहले  जेम्स एंडरसन की शानदार गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 138 रन पर ढेर हो गई.

इंग्लैंड की उम्मीदें रूट पर टिकी हैं जिन्होंने एक छोर अच्छी तरह से संभाल रखा है. वह 67 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने अब तक 114 गेंदें खेलकर नौ चौके लगाये हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर क्रिस वोक्स (नाबाद पांच) खड़े हैं. इंग्लैंड को अगर एडिलेड ओवल में इतिहास रचना है तो रूट को आगे भी एक छोर संभाले रखना होगा.

बड़े लक्ष्य के सामने एलिस्टेयर कुक (16) और मार्क स्टोनमैन (36) ने पहले विकेट के लिये 53 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के एक रन के अंदर पवेलियन लौटने से इंग्लैंड बैकफुट पर आ गया.

जब आस्ट्रेलियाई खेमे में चिंता बढ़ रही थी तब बेहतरीन फार्म में चल रहे आफ स्पिनर नाथन लियोन ने कुक को पगबाधा आउट किया. तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने इसके बाद स्टोनमैन को गली में कैच कराकर स्कोर दो विकेट पर 54 रन कर दिया. लियोन ने कुक के रूप में इस कैलेंडर वर्ष का 56वां विकेट झटका जिससे वह 2017 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये.

courtesy : ICC/twitter

courtesy : ICC/twitter

जेम्स विन्स (15) ने फिर से प्रभावशाली शुरूआत की लेकिन क्रीज पर पांव जमाने के बाद उन्होंने ढीला शाट खेलने की आदत नहीं छोड़ी. स्टार्क पर ऐसा ही शाट खेलकर उन्होंने पीटर हैंड्सकॉम्ब को आसान कैच थमाया. रूट और डेविड मलान (29) ने चौथे विकेट के लिये 78 रन जोड़कर इंग्लैंड की उम्मीद जगायी लेकिन यह साझेदारी दिन के आखिर तक नहीं बनी रही. पैट कमिन्स ने दिन के अंतिम क्षणों में राउंड द विकेट आकर मलान की गिल्लियां बिखेर दी.

एडिलेड ओवल में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के नाम पर है. उसने इंग्लैंड के खिलाफ 1902 में छह विकेट पर 315 रन बनाये थे.

इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले जेम्स एंडरसन ने 43 रन देकर पांच विकेट हासिल किये जबकि वोक्स ने 36 रन देकर चार विकेट लिये. एंडरसन ने आस्ट्रेलिया में पहली बार पारी में पांच विकेट लिये.

आस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज 20 रन से आगे नहीं बढ़ पाया. उस्मान ख्वाजा और स्टार्क दोनों ने सर्वाधिक 20-20 रन बनाये.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi