S M L

एशेज 2017-18, पांचवां टेस्ट चौथा दिन: मार्श ब्रदर्स ने ऑस्ट्रेलिया को पहुंचाया जीत के करीब

शॉन और मिचेल मार्श के शतकों के बाद नाथन लियोन की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया पांचवें टेस्ट में जीत के करीब पहुंच चुका है

Updated On: Jan 07, 2018 08:35 PM IST

Bhasha

0
एशेज 2017-18, पांचवां टेस्ट चौथा दिन: मार्श ब्रदर्स ने ऑस्ट्रेलिया को पहुंचाया जीत के करीब
Loading...

भाइयों की जोड़ी शॉन और मिचेल मार्श के शतकों के बाद नाथन लियोन की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया अंतिम एशेज टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार जीत की ओर बढ़ रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने चिलचिलाती धूप में मार्श बंधुओं के शतकों की बदौलत चौथे दिन पहली पारी सात विकेट पर 649 रन पर घोषित कर 303 रन की बढ़त बना ली और स्टंप तक इंग्लैंड के 93 रन तक चार विकेट झटक लिए.

पहली पारी में 346 रन बनाने वाली इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट की अंगुली की चोट ने परेशानी और बढ़ा दी जो दिन का खेल समाप्त होने तक 42 रन बनाकर क्रीज पर थे, जबकि जॉनी बेयरस्टो 17 रन बनाकर दूसरे छोर पर मौजूद थे. लियोन ने 19 ओवर में 31 रन देकर एलिस्टर कुक (10) और डेविड मलान (05) के रूप में दो अहम विकेट हासिल किए.

सबसे पहले मार्क स्टोनमैन शून्य पर मिचेल स्टार्क की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए और इस दौरान टीम ने अपना एक रिव्यू भी गंवा दिया. अगली ही गेंद पर स्लिप में मार्श ने कुक का कैच छोड़ दिया, तब वह पांच रन पर खेल रहे थे. लेकिन कुक भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके और लियोन की तेज स्पिन होती गेंद पर ऑफ स्टंप गंवा बैठे जो इस ऑफ स्पिनर का पहला ओवर था. हालांकि अपनी पारी के दौरान वह 12,000 टेस्ट रन बनाने वाले छठे बल्लेबाज बन गए, उन्होंने सीरीज में 376 रन जुटाए.

Cricket - Ashes test match - Australia v England - SCG, Sydney, Australia, January 7, 2018. England's captain Joe Root reacts as Australia's Nathan Lyon celebrates with team mates dismissing Dawid Malan during the fourth day of the fifth Ashes cricket test match. REUTERS/David Gray - RC1428FB1310

जेम्स विंस जब 15 रन पर थे तो वह रिव्यू में लियोन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट से बचे. लेकिन तीन रन बाद ही पैट कमिंस की गेंद पर स्लिप में स्टीव स्मिथ को कैच देकर पवेलियन लौट गए. डेविड मलान भी पांच रन पर लियोन की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. इससे पहले चार विकेट पर 479 रन से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया के लिए मार्श बंधु एक ही पारी में शतक जड़ने वाले भाइयों की तीसरी जोड़ी बन गए.

मिचेल मार्श शतक जमाने के बाद इतने उत्साहित हो गए कि दूसरा रन लेने से पहले पिच के बीच में अपने भाई से गले मिलने लगे और रन आउट से बचने के लिए लड़खड़ाते हुए क्रीज पर पहुंचे. लेकिन अगली ही गेंद पर टॉम कुर्रान ने उन्हें बोल्ड किया. उन्होंने 141 गेंद में 15 चौके और दो छक्के से 101 रन की पारी खेली. पर्थ में तीसरे टेस्ट में उन्होंने 101 रन की पारी खेली थी.

शॉन मार्श लंच के बाद 156 रन पर कवर पर खड़े स्टोनमैन के सीधे थ्रो से रन आउट हुए. उन्होंने 403 मिनट क्रीज पर बिताकर 291 गेंदों का सामना किया और सीरीज में अपना दूसरा शतक और 28 टेस्ट में छठा सैकड़ा जड़ा. स्टार्क (11) ने फिर मोईन अली की गेंद पर शानदार छक्का जड़ा, लेकिन अगली ही गेंद पर विंस को कैच देकर आउट हुए.

जब स्टीव स्मिथ ने चाय से एक धंटे पहले पारी घोषित की तो टीम पेन (38) और पैट कमिंस (24) क्रीज पर थे. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 34 ओवर में 56 रन देकर एक विकेट झटका. स्पिनर अली ने दो और पदार्पण कर रहे मेसन क्रेन ने एक विकेट प्राप्त किया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi