S M L

एशेज, इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट : स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा

तीसरे दिन चार विकेट के नुकसान पर 549 रन बनाए मेजबान टीम ने, मिशेल मार्श भी दोहरे शतक के करीब

FP Staff Updated On: Dec 16, 2017 05:48 PM IST

0
एशेज, इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट : स्मिथ के दोहरे शतक से ऑस्ट्रेलिया ने शिकंजा कसा

कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 229) के दोहरे शतक और हरफनमौला खिलाड़ी मिचेल मार्श (नाबाद 181) की बेहतरीन पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का अंत चार विकेट के नुकसान पर 549 रनों के साथ किया है. स्मिथ और मार्श ने इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण को धता बताते हुए पूरी तरह से मेजबान का शिकंजा कस दिया. अब बारिश ही इंग्लैंड टीम की एशेज बरकरार रखने की उम्मीदों को बचा सकती है. ऑस्ट्रेलिया के पास 146 रन की बढ़त है और उसके छह विकेट बाकी हैं. इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी में 403 रन बनाए थे.

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 2-0 से आगे है और बने रहने के लिए इंग्लैंड को यह मैच हर हालत में जीतना होगा. चौथे दिन रविवार को भारी बारिश की संभावना है, लेकिन यह दोपहर के बाद ही होगी जिससे ड्रॉ की उम्मीद कम हो गई है.

इंग्लैंड की टीम शनिवार को पूरे दिन एक ही विकेट ले सकी, जबकि 346 रन बने. स्मिथ ने अपना दोहरा टेस्ट शतक पूरा करते हुए सर्वोच्च स्कोर बनाया. उन्होंने एक कैलेंडर वर्ष में 1000 रन पूरे कर लिए, जबकि मार्श ने अपने आलोचकों को करारा जवाब देते हुए अपने घरेलू मैदान पर पहला टेस्ट शतक जड़ा. स्मिथ और मार्श ने पांचवें विकेट की नाबाद साझेदारी में 301 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के लिए इंग्लैंड के खिलाफ वाका पर यह सबसे बड़ी साझेदारी है.

अपने कल के स्कोर 92 रन से आगे खेलते हुए स्मिथ ने 22वां टेस्ट शतक 138 गेंद में पूरा किया. यह उनका सबसे तेज टेस्ट शतक था. इसके साथ ही 107वें टेस्ट में 22वां शतक बनाकर वह सबसे तेजी से इस मुकाम तक पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज हो गए. डॉन ब्रैडमैन (58 पारियां) और सुनील गावस्कर (101 पारियां) ने ही उनसे जल्दी 22 टेस्ट शतक बनाए हैं.

स्मिथ ने दोहरा शतक 301 गेंदों में पूरा किया जिसमें 26 चौके और एक छक्का शामिल था. वह अभी तक 390 गेंदों का सामना करके अपनी मैराथन पारी में 28 चौके और एक छक्का लगा चुके हैं. मार्श ने अपना शतक 130 गेंद में पूरा किया. उन्होंने 234 गेंद की अपनी पारी में 29 चौके लगाए.

ऑस्ट्रेलिया ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 203 रनों के साथ की थी. उसने तीसरे दिन शॉर्न मार्श के रूप में एकमात्र विकेट खोया. वह अपने खाते में 21 रन और जोड़कर 28 के निजी स्कोर पर आउट हो गए. मोइन अली ने उन्हें कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराया. लग रहा था कि इंग्लैंड मेजबानों पर हावी हो जाएगी, लेकिन शॉर्न के भाई मिशेल ने क्रीज पर कदम रखा और स्मिथ के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को न सिर्फ संकट से उबारा, बल्कि उसे इंग्लैंड पर बढ़त भी दिला दी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi