S M L

एशेज 2017, चौथा टेस्ट, तीसरा दिन : कुक के रिकॉर्ड दोहरे शतक से इंग्लैंड मजबूत

बॉक्सिंग डे टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 491 रन बनाए. 244 रन बनाकर खेल रहे हैं कुक

Updated On: Dec 28, 2017 03:34 PM IST

FP Staff

0
एशेज 2017, चौथा टेस्ट, तीसरा दिन : कुक के रिकॉर्ड दोहरे शतक से इंग्लैंड मजबूत

एलिस्टेयर कुक के रिकॉर्ड दोहरे शतक की बदौलत इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे एशेज टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 164 रन की बढ़त के साथ मैच पर शिकंजा कस दिया. सीरीज के पहले तीन मैचों में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे पूर्व कप्तान कुक 409 गेंद में 27 चौकों की मदद से 244 रन बनाकर खेल रहे हैं, जिससे इंग्लैंड ने नौ विकेट पर 491 रन बना लिए हैं. जेम्स एंडरसन दूसरे छोर पर उनका साथ निभा रहे हैं, जिन्होंने अभी खाता नहीं खोला है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 327 रन बनाए थे.

कुक अपनी इस पारी के दौरान मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले मेहमान खिलाड़ी बने. उन्होंने वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज विवियन रिचर्डस की 1984 में खेली 208 रन की पारी को पीछे छोड़ा. इससे पहले उन्होंने इस मैदान पर इंग्लैंड की ओर से सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के वॉली हैमंड के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ा, जिन्होंने 1928 में यहां 200 रन बनाए थे. कुक इसी पारी के दौरान सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वालों की सूची में भी छठे स्थान पर पहुंच गए. अपना 151वां टेस्ट खेल रहे कुक के नाम पर अब 11956 रन दर्ज हैं.

पहले तीन मैच जीतकर सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बना चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम अंतिम सत्र में रन गति पर अंकुश लगाने में नाकाम रही. स्टुअर्ट ब्रॉड (56) ने कुक का अच्छा साथ देते हुए उनके साथ नौवें विकेट के लिए 110 गेंद में 100 रन जोड़े. पैट कमिंस (117 रन पर तीन विकेट) ने ब्रॉड को उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा.

दूसरे दिन के स्कोर दो विकेट पर 192 रनों से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड ने 218 के स्कोर पर दिन का पहला विकेट कप्तान जो रूट (61) के रूप में गंवाया. रूट के आउट होने के बाद एक छोर पर इंग्लैंड की पारी को संभाले खड़े कुक को पवेलियन भेजने में ऑस्ट्रेलिया का हर गेंदबाज नाकाम रहा. हालांकि, इस बीच टीम के गेंदबाजों ने अन्य बल्लेबाजों को आउट कर इंग्लैंड को कमजोर करने की कोशिश की. कप्तान रूट के आउट होने के बाद टीम के चार बल्लेबाज, डेविड मलान (14),  जॉनी बेयरस्टॉ (22),  मोइन अली (20),  क्रिस वोक्स (26) और टॉम केरन (4) ज्यादा देर तक पिच पर नहीं टिक पाए.

केरन का विकेट गिरने के बाद कुक का साथ देने आए स्टुअर्ट ब्रॉड (56) ने 100 रनों की शतकीय साझेदारी कर टीम को 473 के स्कोर तक पहुंचा दिया। इसी स्कोर पर वह कमिंस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों लपके गए। कुक ने एंडरसन के साथ मिलकर दिन का खेल समाप्त होने तक बिना कोई और विकेट गंवाए 18 रन जोड़े और टीम को 491 के स्कोर तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोश हेजलवुड, नाथन लियोन और पैट कमिंस ने तीन-तीन विकेट लिए हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi