S M L

डोप टेस्‍ट में फेल होने वाले पहले भारतीय टेनिस खिलाड़ी बने 16 साल के आर्यन

पिछले साल अक्‍टूबर में आर्यन के यूरिन का नमूना लिया गया था

Updated On: Feb 15, 2019 10:09 PM IST

Bhasha

0
डोप टेस्‍ट में फेल होने वाले पहले भारतीय टेनिस खिलाड़ी बने 16 साल के आर्यन

आर्यन भाटिया डोप परीक्षण में नाकाम रहने वाले पहले भारतीय टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं और उन्हें अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया है. राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

16 साल के भाटिया के यूरिन का नमूना पिछले साल अक्टूबर में फेनेस्टा ओपन राष्ट्रीय टेनिस चैंपियनशिप के दौरान लिया गया था. नाडा ने चैंपियनशिप के दौरान पहली बार टेनिस खिलाड़ियों के नमूने एकत्रित किए थे.नाडा ने इसके अलावा सात अन्य खिलाड़ियों को भी डोप परीक्षण में असफल रहने के कारण पिछले महीने अस्थायी तौर पर निलंबित किया था. इनमें संदीप कौर (पावरलिफ्टिंग), अंकित गोसाई (हैंडबॉल), जीतू थामस (वॉलीबाल), येपाबा (कैनोइंग), विशन सिंह (कयाकिंग और कैनोइंग) और शिवम कसाना (साइकिलिंग) शामिल हैं.

मध्यम दूरी की धाविका मोनिका चौधरी पर डोपिंग रोधी अनुशासन पैनल ने चार साल का प्रतिबंध लगाया है. उन्हें ईपीओ के लिए पॉजीटिव पाया गया था. मोनिका ने पिछले साल एशियन गेम्‍स से पहले ट्रायल के लिए दिल्‍ली हाईकोर्ट की ओर रुख किया था. डोपिंग रोधी अनुशायन पैनल ने हॉकी खिलाड़ी भरत सिंह और हैमर थ्रो गिनजन सिंह पर भी चार साल का बैन लगाया. वहीं 2017 में फेडरेशन कप एथलेटिक्‍स चैंपियन में डोप टेस्‍ट में पॉजीटिव पाए गए डेक्‍टाथलीट जगतर सिंह के चार साल के बैन को घटाकर दो साल कर दिया गया है. नाडा ने इसके साथ ही कहा कि उसने पिछले महीने 675 डोप परीक्षण किए जिनमें 57 रक्त के नमूने शामिल हैं.

फोटो साभार: खेलो इंडिया

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi