S M L

19 साल पहले आज के ही दिन अकेले कुंबले के सामने ढेर हो गई थी पूरी पाकिस्तानी टीम

सात फरवरी को ही अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया था

FP Staff Updated On: Feb 07, 2018 02:52 PM IST

0
19 साल पहले आज के ही दिन अकेले कुंबले के सामने ढेर हो गई थी पूरी पाकिस्तानी टीम

सात फरवरी हमारी जिंदगी का एक आम दिन हो सकता है लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान अनुल कुंबले और उनके फैंस के लिए यह दिन बेहद खास है. आज ही के दिन कुंबले एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज कर लिया. उनकी इस कामयाबी का गवाह बना दिल्ली का फिरोज शाह कोटला मैदान.1999 में पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट में कुंबले ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

इससे पहले पाकिस्तान के साथ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच भारत 12 रनों से हार चुका था और टीम इंडिया 1-0 से पीछे चल रही थी. दूसरा टेस्ट 4 फरवरी को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में शुरू हुआ था. भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का टारगेट रखा था. पाकिस्तानी टीम सोच रही थी कि वह मैच के आखिरी दिन मैच ड्रॉ कराकर सीरीज जीत जाएंगे. कुंबले ने अकेले ही पूरी पाकिस्तान टीम को चलता कर दिया. उनकी फिरकी का जादू ऐसा चला कि 101 रन पर कोई विकेट ना खोने वाली पाक टीम 207 रनों पर ही सिमट गई, और भारत को 212 रनों की बड़ी जीत मिली. इस मैच में 74 रन देकर 10 विकेट लेने वाले कुंबले की वजह से भारत को 19 साल में पाकिस्तान पर पहली जीत हासिल हुई.

140 सालों के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में टेस्‍ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का कमाल सिर्फ दूसरी बार ही हुआ था. कुंबले से पहले सिर्फ इंगलिश प्‍लेयर जिम लेकर ही 1956 ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा कर पाए थे. भारत के लिए 132 टेस्‍ट मैच खेलने वाले अनिल कुंबले ने 619 विकेट लिए हैं, पर यह मैच उनके करियर में मील का पत्थर साबित हुआ. इस मैच में उन्होंने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करते हुए कुल 14 विकेट लिए. वैसे उन्‍होंने टेस्ट में 35 बार एक पारी में 5 विकेट लिए और एक मैच में 10 विकेट लेने का कमाल 8 दफा किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi