S M L

टीम इंडिया को जूनियर वर्ल्डकप जिताने वाले खिलाड़ी पर लगा ओवरएज होने का आरोप

नियम के अनुसार जिस खिलाड़ी की जन्मतिथि 1 सितंबर 1998 के बाद की हो, वह भारत के लिए अंडर 19 टूर्नामेंट खेलने के योग्य है.

FP Staff Updated On: Feb 10, 2018 03:08 PM IST

0
टीम इंडिया को जूनियर वर्ल्डकप जिताने वाले खिलाड़ी पर लगा ओवरएज होने का आरोप

बीसीसीआई सचिव अमिताभ चौधरी पर आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग केस के याचिकर्ता आदित्य वर्मा ने आरोप लगाया है कि उन्होंने अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल कर ओवरएज अनुकूल रॉय को वर्ल्ड कप टीम मेंं शामिल किया. हालांकि ऐसा पहला मामला नहीं है, इससे पहले करीब एक साल पहले मनजोत कालरा पर भी ओवरएज का आरोप लग चुका है.

आदित्य वर्मा ने आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर और भारतीय क्रिकेट को को चलाने के लिए सुप्रीम कोर्ट की तरफ से नियुक्त कमिटी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेटर (CoA) के प्रमुख विनोद राय को बारे में पत्र लिखा. गौरतलब है कि झारखंड के अनुकूल रॉय अंडर 19 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी रहे.

वर्मा ने कथित तौर पर  आरोप लगाया कि 2017 में जब अमिताभ चौधरी झारखंड स्टेट एसोसिएशन के अध्यक्ष थे, उस समय रॉय एज वेरिफिकेशन टेस्ट में दोषी पाए गए थे. वर्मा ने कहा कि झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष होने के नाते और सचिव राजेश वर्मा ने जानते थे कि 2013 में हुए एज टेस्ट में उनके 33 खिलाड़ी ओवरएज पाए गए, जिसमें अनुकूल का भी नाम था और फर्स्टपोस्ट से 2013-2014 झारखंड स्टेट क्रिकेट एसोसिएशन एज वेरिफिकेशन शेयर करते हुए  वर्मा ने बताया कि अनुकूल को 2016 के बाद से अंडर 19 में खेलने की इजाजत नहीं थी.

anukul

एज वेरिफिकेशन टेस्ट स्टेट टूर्नामेंट तक के लिए हालांकि नियम के अनुसार बीसीसीआई की ओर से होने वाले एज वेरिफिकेशन टेस्ट उनके अपने टूर्नामेंट के लिए होता है यानि 2017-18 सीजन के लिए जिला और राज्य स्तर पर वे खिलाड़ी योग्य होंगे, जिनकी जन्मतिथि एक सितंबर 1999 की है, वहीं अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारतीय टीम से खेलने के लिए खिलाड़ी की जन्मतिथि 1 सितंबर 1998 के बाद की होनी चाहिए.

वहीं अनुकूल की जन्मतिथि 30 नवंबर 1998 है, इसका मतलब अगर वह राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं तो उन्हें ओवरएज माना जाएगा, लेकिन नियम के अनुसार भारतीय टीम के लिए नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi