S M L

अश्विन ने की कपिल देव की बराबरी

एक कैलेंडर साल में 500 रन और 50 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय

Updated On: Nov 28, 2016 03:41 PM IST

IANS

0
अश्विन ने की कपिल देव की बराबरी

मोहाली. अपनी फिरकी के बल पर टेस्ट में शीर्ष वरीयता हासिल कर चुके रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी में भी भारत की रीढ़ बन चुके हैं. इंग्लैंड के खिलाफ पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान अश्विन ने एकबार फिर अपने हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत नया कीर्तिमान रच डाला. अश्विन ने मोहाली टेस्ट की पहली पारी में 72 रन बनाए और इसके साथ ही उन्होंने दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव की बराबरी कर ली.

अश्विन ने इस अर्धशतकीय पारी की बदौलत किसी एक कैलेंडर वर्ष में 500 से अधिक रन और 50 से अधिक विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया. कपिल के बाद ऐसा करने वाले वह भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जबकि दुनिया के 10वें खिलाड़ी.

Mohali: Indian batsman Ravichandran Ashwin celebrates his half-century on the second day of the third Test match against England in Mohali on Sunday. PTI Photo by Vijay Verma(PTI11_27_2016_000144B)

मोहाली टेस्ट में अर्ध शतक बनाने के बाद अश्विन.

इससे पहले कपिल ने यह कारनामा अपने करियर में दो बार किया. कपिल ने 1979 में 30.95 के औसत से 619 रन बनाए और 74 विकेट भी हासिल किए. इसके बाद कपिल ने 1983 में दूसरी बार इस उपलब्धि को दोहराते हुए 579 रन बनाए और 74 विकेट अपने नाम किए.

अश्विन के नाम इस वर्ष अब तक 545 रन और 56 विकेट हो चुके हैं, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ अभी भी इस श्रृंखला में दो टेस्ट मैच खेलने ही हैं. इस साल अश्विन 12 पारियों में पांच अर्धशतक लगा चुके हैं.
इस मामले में सिर्फ चेतेश्वर पुजारा ही उनसे आगे हैं. पुजारा ने 13 पारियों में सात अर्धशतक लगाए हैं. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली अर्धशतक लगाने के मामले में अश्विन के बराबर ही है, लेकिन उन्होंने पांच अर्धशतक लगाने के लिए 15 पारियां लीं. अश्विन अपने इस दमदार प्रदर्शन की बदौलत ही टेस्ट हरफनमौला खिलाड़ियों की विश्व रैंकिंग में भी शीर्ष पर विराजमान हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi