S M L

रिटायरमेंट लेने वालों के लिए क्यों खास है इंग्लैंड का ओवल मैदान

ओवल मैदान पर रिटायरमेंट का ऐलान करने पहले सबसे बड़े बल्लेबाज थे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन

Updated On: Sep 08, 2018 06:23 PM IST

FP Staff

0
रिटायरमेंट लेने वालों के लिए क्यों खास है इंग्लैंड का ओवल मैदान
Loading...

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पांचवें टेस्ट मैच के बाद इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने रिटायरमेंट का ऐलान किया है. कुक इंग्लैंड के टॉप बल्लेबाजों और कप्तानों में शुमार हैं. पांचवें टेस्ट की पहली पारी में उन्होंने 71 रनों की पारी खेली.

ओवल मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट खेल रहे कुक रिटायरमेंट के बाद एक खास क्लब का हिस्सा बन जाएंगे जिसमें डॉन ब्रैडमैन, विवियन रिचर्ड्स और माइकल क्लार्क जैसे खिलाड़ी शामिल है. इन सभी बल्लेबाजों ने अपना आखिरी टेस्ट मैच ओवल मैदान पर ही खेला.

ओवल मैदान पर रिटायरमेंट का ऐलान करने पहले सबसे बड़े बल्लेबाज थे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन. अपने आखिरी टेस्ट में ओवल के इसी मैदान पर वह एकमात्र पारी में शून्‍य पर आउट हुए और उनका टेस्‍ट औसत 100 से कम (99.94) रह गया. ब्रैडमैन ने 52 टेस्‍ट में 29 शतक की मदद से 6996 रन बनाए.

साल 1991 में एक बार फिर ओवल के इस मैदान को ऐतिहासिक रिटायरमेंट देखने को मिला जब वेस्‍टइंडीज के तीन दिग्‍गजों-मैल्‍कम मार्शल, जेफ डुजोन और विवियन रिचर्ड्स ने भी करियर का आखिरी मैच खेलने के लिए इस मैदान को चुना. कुक के साथी रह चुके इंग्लैंड के खौफनाक बल्लेबाज फ्लिंटॉफ ने भी साल 2009 में इसी मैदान पर क्रिकेट को अलविदा कहा.

Cricket - England v Australia - Investec Ashes Test Series Fifth Test - Kia Oval - 22/8/15 Australia's Michael Clarke Reuters / Philip Brown Livepic - RTX1P76E

अपने देश के महान खिलाड़ी मॉडल ब्रैडमैन का रास्ता अपनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर माइकल क्लार्क ने भी साल 2015 में एशेज सीरीज के बाद इसी मैदान पर रिटायरमेंट ले लिया,

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi