S M L

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हो जाएगी मौजूदा सेलक्शन कमेटी की छुट्टी

अदालत के आदेश के बाद सेलेक्शन कमेटी फिर से पांच सदस्यीय बन जाएगी

Updated On: Aug 10, 2018 11:26 AM IST

Bhasha

0
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हो जाएगी मौजूदा सेलक्शन कमेटी की छुट्टी

अभी हाल ही में सीओए ने बोर्ड के सलेक्शन कमेटियों के सदस्यों को तनख्वाहों में इजाफे का फैसला किया और अब बीसीसीआई को लेकर आए सुप्रीम कोर्ट के ताजा आदेश के बाद अब एमएसके प्रसाद की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय चयनसमिति का कार्यकाल बढ़ने की संभावना नजर नहीं आ रही है.

अदालत ने आज सीनियर, जूनियर और महिलाओं के लिये फिर से पांच सदस्यीय चयनसमिति के पुराने ढांचे को अपनाने का फैसला दिया है.

इसके अलावा विवादास्पद योग्यता प्रावधान (केवल टेस्ट क्रिकेटर) भी हटा दिया गया है तथा नई शर्तों के अनुसार सात टेस्ट, 10 वनडे या फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाला क्रिकेटर भी चयनकर्ता बन सकता है.

अदालत के आदेश में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि प्रसाद और उनके साथी शरणदीप सिंह और देवांग गांधी का कार्यकाल नहीं बढ़ाया जाएगा और क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) नये पैनल के गठन में भूमिका निभाएगा. नया पैनल पांच सदस्यीय होगा.

अदालत के आदेश में कहा गया है, ‘बीसीसीआई के चुनाव होने तक सीओए को क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) जिसमें नामी पूर्व इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं, से परामर्श करके नयी चयनसमिति का गठन करने का अधिकार होगा.’

जब बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने पुष्टि की कि प्रसाद और साथी चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक ही अपने पद पर रहेंगे.

अधिकारी ने कहा ‘वे चुनाव पूरे होने तक अपने पद पर रहेंगे. लोढ़ा सुधारों पर आधारित नये संविधान के अनुसार बीसीसीआई की एपेक्स काउंसिल के गठन के बाद वर्तमान चयनकर्ताओं का कार्यकाल बढ़ाये जाने की बहुत कम संभावना है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi