S M L

अफगानिस्तान का शो: एशिया कप ट्रेलर था, असली फिल्म तो ICC वर्ल्ड कप में दिखेगी!

अफगानिस्तान एशिया कप के फाइनल में भले नहीं पहुंच सकी हो लेकिन उसका प्रदर्शन चैंपियन टीम जैसा रहा

Updated On: Sep 26, 2018 06:46 PM IST

Sumit Kumar Dubey Sumit Kumar Dubey

0
अफगानिस्तान का शो:  एशिया कप ट्रेलर था, असली फिल्म तो ICC वर्ल्ड कप में दिखेगी!

यूं तो एशिया कप का शेड्यूल कुछ इस तरह से बनाया गया था जो दो सप्ताह से भी कम वक्त में भारत-पाकिस्तान के तीन-तीन हाइ वोल्टेज मुकाबलों की गुंजाइश रखी गई थी लेकिन फाइनल मुकाबले से पहले ही एशिया कप का सारा नूर एक ही टीम ने चुरा लिया. और यह भारत या पाकिस्तान नहीं बल्कि एक छोटी और सबसे नई टीम अफगानिस्तान है.

पिछले ही साल टेस्ट क्रिकेट का दर्जा हासिल करने वाली अफगानिस्तान ने एशिया कप में जिस तरह की परफॉर्मेंस दी उससे पूरी दुनिया की टीमों के रौंगटे खड़े हो गए होंगे. एशिया कप में भले ही अफगानिस्तान की टीम फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही हो लेकिन इसके प्रदर्शन ने सभी क्रिकेट फैंस का दिल जीत लिया है. और इस प्रदर्शन ने यह साबित तक दिया हा कि यह टीम अगले साल इग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप में किसी भी टीम को हराने का माद्दा रखती है.

afghanistan

एशिया कप शुरू होने से पहले ही यह माना जा रहा था कि अफगानिस्तान की टीम कोई बडा अपसेट कर सकती है लेकिन किसी को भी यह अंदाचा नहीं रहा होगा कि फाइनल का मुकाम आते-आते अफगानिस्तान टीम एशिया कप की सबसे रोमांचक टीम बनकर सामने आएगी.

जोरदार था आगाज तो रोमांचक रहा अंजाम

अफगानिस्तान ने एशिया कप में अपने सफर का आगाज ग्रुप स्टेज में श्रीलंका को मात देकर किया. लेकिन इस मैच को देखने के बाद ऐसा कतई नहीं लगा कि यह कोई उलटफेर है. यह तो अफगानिस्तान की 91 रन से इकतरफा जीत थी. अफगानिस्तान का ताकत का मुजाहिरा यहीं नहीं थमा. अगले ही मैच में उसने बंग्लादेश के 136 रन की बड़ी शिकस्त दी.

सुपर फोर में अफगानिस्तान अपनी ग्रुप की टॉप टीम बनकर पहुंची. इस ग्रुप में अपनी तीनों मुकाबलों में उसने जीत तो दर्ज नहीं की लेकिन हर मैच को ऐसे मुकाम पर पहुंचा दिया जहां से दर्शकों को क्रिकेट को उस असली रोमांच को देखने का मौक मिला जिसकी लिए यह खेला जाना जाता है.

सुपर फोर के अपने पहलेम मुकाबले में अफगानिस्तान, पाकिस्तान से अखिरी ओवर में तीन विकेट से हारा तो वहीं बांग्लालादेश के खिलाफ उसे आखिरी बॉल पर ही मात मिली. भारत के खिलाफ तो रोमांच इस कदर चरम पहुंचा कि यह मुकाबला टाइ पर खत्म हुआ.

एशिया कप क्यों बना खतरे की घंटी!

एशिया कप में अफगानिस्तान की टीम के प्रदर्शन ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए बाकी टीमों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. 2019 में इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप का फॉर्मेट इस कुछ कुछ इस तरह से बनाया गया कि इसमें सेमीफाइनल से पहले हर टीम का मुकाबला हर टीम के साथ होगा. ठीक वैसे ही जैसे 1992 के वर्ल्ड कप में हुआ था. ऐसे फॉर्मेट कोई भी टीम किसी भी बड़ी टीम का गणित खराब कर सकती है और एशिया कप के प्रदर्शन के हिसाब से अफगानिस्तान इस रोल के लिए सबसे मुफीद नजर आ रही है.

अब कब दिखेगी अफगानिस्तान की टीम!

हालांकि अफगानिस्तान की मजबूती के लिए बड़ी बाधा इसको मिलने वाले एक्सपोजर में कमी  हो सकती है. इस टीम का बेस भारत में है और बारत आने वाली टीमें इसके साथ एशिया कप के बाद अफगानिस्तान की टीम प्रैक्टिस मुकाबले खेला करती हैं.

Afghan batsman Rashid Khan (R) plays a shot during the one day international (ODI) Asia Cup cricket match between Bangladesh and Afghanistan at the Sheikh Zayed Stadium in Abu Dhabi on September 20, 2018. / AFP PHOTO / ISHARA S. KODIKARA

लेकिन भारत के अलावा आईसीसी को भी अफगानिस्तान के विकास में अपनी भूमिका को बढ़ाना होगा. अभी के शेड्यूल के मुताबिक तो एशिया कप के बाद अफगानिस्तान की टीम अगली बार इंटरनेशनल मुकाबले में अगली साल फरवरी में ही उतरेगी और वह भी आयरलैंड के खिलाफ और उसके बाद सीधा वर्ल्ड कप.

अगर आईसीसी को अपने क्रिकेट कार्निवाल यानि 2019 वर्ल्ड कप को सुपरहिट बनाना है अफगानिस्तान जैसी टीम के हीरोज के आगे बढ़ाने की जरूरत है ताकि जो ट्रेलर एशिया कप में दिखा है वह वर्ल्ड कप के दौरान पूरी फिल्म बन सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi