विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अफगानिस्तान के पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर हुए रिटायर

नवरोज़ मंगल हुए रिटायर, अब बनेंगे मुख्य चयनकर्ता

IANS Updated On: Jan 04, 2017 07:13 PM IST

0
अफगानिस्तान के पहले इंटरनेशनल क्रिकेटर हुए रिटायर

काबुल. अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नवरोज़ मंगल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. नवरोज की कप्तानी में ही अफगानिस्तान ने 2009 में हुए विश्व कप क्वालिफायर में एकदिवसीय टीम का दर्जा हासिल किया था. उसके बाद टी-20 विश्व कप-2010 में भी जगह बनाई. नवरोज़ अब अफगानिस्तान के मुख्य चयनकर्ता की जिम्मेदारी संभालेंगे.

नवरोज़ ने अफगानिस्तान के लिए 49 अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय और 30 टी-20 मैच खेले हैं. एकदिवसीय में उन्होंने 1139 रन और टी-20 में 454 रन बनाए. अफगानिस्तान ने 13 साल पहले ओमान के खिलाफ जब अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला तब नवरोज़ टीम का हिस्सा थे.

2007 में टीम की कमान संभालने वाले नवरोज़ ने 2010 में कप्तानी छोड़ दी थी. लेकिन इसके बाद भी वह टीम में बने रहे. दो साल पहले उन्होंने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अर्धशतक जड़ अपनी टीम को भारत में 2016 में होने वाले टी-20 विश्व कप में जगह दिलाई थी. वह हालांकि टीम के साथ भारत नहीं आ सके थे.

उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में खेला था. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी शफीकुल्ला स्टानिकज़ई ने नवरोज़ के फैसले का स्वागत किया है.

वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो ने स्टानिकजाई के हवाले से लिखा है, ‘वह अफगानिस्तान के वरिष्ठ और महान क्रिकेट खिलाड़ी हैं. टीम का चयन करना जिम्मेदारी भरा काम है और इसके लिए अच्छे व्यक्ति की जरूरत होती है.’

उन्होंने कहा, ‘हम पिछले छह महीनों से नवरोज़ से बात कर रहे थे कि वह अपना पद छोड़ें और मुख्य चयनकर्ता का पद संभालें. उन्होंने अपने दोस्तों, परिवारवालों से बात कर हमारे प्रस्ताव को मान लिया है. उनका काम अनुबंध पर आधारित होगा. वह दो साल के लिए इस पद पर बने रहेंगे.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi