S M L

एबी डिविलियर्स के अलावा साउथ अफ्रीका की इस लीग में आईपीएल जैसा कुछ नहीं!

साउथ अफ्रीका की इस लीग में ज्यादा बडे़ खिलाड़ी भाग नहीं ले रहे हैं

Updated On: Nov 15, 2018 05:09 PM IST

FP Staff

0
एबी डिविलियर्स के अलावा साउथ अफ्रीका की इस लीग में आईपीएल जैसा कुछ नहीं!

आईपीएल की ही तर्ज पर शुरू हो रही साउथ अफ्रीका की कटी20 क्रिकेट लीग इकलौता आकर्षण वही खिलाड़ी होगा जो इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुका है यानी एबी डिविलियर्स.

मजान्सी सुपर लीग के पहले मैच में डिविलिर्स शुक्रवार को केपटाउन ब्लिट्ज के खिलाफ तशवेन स्पार्टन्स की अगुआई करेंगे. एक महीने तक चलने वाली यह लीग आधिकारिक लॉन्च के एक महीने के अंदर शुरू हुई है और वह भी टाइटिल प्रायोजक के बिना. इस लीग में इस बार अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की संख्या भी कम है क्योंकि कुछ बड़े खिलाड़ियों की पूर्व प्रतिबद्धताएं थी क्रिकेटसाउथ अफ्रीका (सीएसए) ने टूर्नामेंट के पहले सत्र के लिए चार करोड़ रैंड (28 लाख डालर) के नुकसान का अनुमान लगाया है. इस लीग पर सबसे पहले 2017 में विचार किया गया था लेकिन टेलीविजन करार या मुख्य प्रायोजक नहीं मिलने पर इसे रद्द कर दिया गया. इसके कारण एक करोड़ 40 लाख डालर का नुकसान हुआ और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हारून लोर्गट को इस्तीफा देना पड़ा.

पैसे की तंगी से जूझ रहा राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता एसएबीसी इस टूर्नामेंट का प्रसारण करेगा. फ्री टू एयर कवरेज के कारण क्रिकेट की लोकप्रियता में इजाफा होने की उम्मीद है. सीएसए को हालांकि भारी भरकम प्रसारण फीस मिलने की उम्मीद नहीं है. टाइटिल प्रयोजन के अलावा छह टीमों में से भी किसी ने बड़े प्रायोजक की घोषणा नहीं की है.

(With Agency Input)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi