S M L

क्रिकेट और फिल्म जगत की प्रेम कहानियां: हमारी अधूरी कहानी...

इन क्रिकेटरों की प्रेम कहानी ने सुर्खियां तो खूब बटोरी, लेकिन कभी पूरी ना हो पाई

Neeraj Jha Updated On: Mar 24, 2018 03:08 PM IST

0
क्रिकेट और फिल्म जगत की प्रेम कहानियां: हमारी अधूरी कहानी...

पिछले हफ्ते हमने क्रिकेट और फिल्म जगत के बीच सफल रिश्तों पर चर्चा की थी. लेकिन कुछ ऐसी भी प्रेम कहानियां भी हैं, जो शादी के मंडप तक नहीं पहुंच पाई. इस हफ्ते हम कुछ ऐसे प्रेम प्रसंगों की बात करेंगे, जिन्होंने सुर्खियां तो खूब बटोरीं, लेकिन किसी न किसी वजह से उनकी कहानी अधूरी रह गई.

गैरी सोबर्स और अंजू महेंद्रू

क्रिकेट और फिल्म सितारों के रिश्ते की शुरुआत करने का श्रेय महान वेस्टइंडीज बल्लेबाज गैरी सोबर्स और बॉलीवुड स्टार अंजू महेंद्रू को जाता है. 1966 में  वेस्टइंडीज टीम भारत दौरे पर आई थी. सोबर्स उस समय के मशहूर बल्लेबाज थे. करीब 14 साल तक वो टेस्ट क्रिकेट में टॉप रैंकिंग पर विराजमान थे. वहीं अंजू महेंद्रू भी बॉलीवुड की जानी-मानी अदाकारा थीं.

बॉलीवुड के सुपरस्टार राजेश खन्ना से प्यार में धोखा खाने के बाद अंजू की मुलाकात उसी दौरे में गैरी सोबर्स से हुई, इसके बाद काफी टाइम तक दोनों साथ में दिखे.  दोनों में प्यार के चर्चे उन दिनों पूरे देश में मशहूर हुए. कहा जाता है कि अंजू और गैरी की शादी लगभग पक्की थी, लेकिन अंजू के परिवार वालों को गैरी पसंद नहीं थे और इस रिश्ते की टूटने की एक और वजह थी, डिस्टेंस रिलेशनशिप. इसलिए दोनों ने अलग होने का फैसला किया. चाहे उनकी शादी नहीं हुई, लेकिन क्रिकेट और बॉलीवुड सर्किल में उनका नाम लव कपल के तौर पर आज भी लिया जाता है.

विवियन रिचर्ड्स और नीना गुप्ता : निगाहों ने किया था क्लीन बोल्ड

क्रिकेट की दुनिया का बहुत बड़ा नाम विवियन एलेक्जेंडर रिचर्ड्स के आगे बड़े-बड़े गेंदबाज बुरी तरह से थर्राते थे, लेकिन ये जांबाज खिलाड़ी भारतीय हसीना नीना गुप्ता की निगाहों का शिकार हो गया.

80 के दशक में वेस्टइंडीज की टीम भारत क्रिकेट खेलने आई थी. तभी दोनों का प्यार परवान चढ़ा. हालांकि दोनों को कैसे प्यार हुआ. इसकी ज्यादा जानकारी किसी को नहीं है. लेकिन माना जाता है कि दोनों मुंबई में एक पार्टी के दौरान मिले थे और उसके बाद वो एक दूसरे को डेट करने लगे.

पिता विवियन रिचर्ड्स के साथ मसाबा

पिता विवियन रिचर्ड्स के साथ मसाबा

विव पहले से ही शादीशुदा जिन्दगी जी रहे थे और वो अपनी पहली शादी को तोड़ना नहीं चाहते थे. इसलिए नीना गुप्ता से शादी नहीं करना चाहते थे. बावजूद इसके दोनों ने अपने प्यार को तरजीह थी, जिसका जीता जागता उदाहरण उनकी बेटी मसाबा है,  जिसको नीना ने साल 1989 में बिना विवियन से शादी किए जन्म दिया था. भारतीय समाज के लिए ये उस समय के हिसाब से बहुत ही बड़ा बोल्ड निर्णय था. इसको लेकर मीडिया और खासकर एक जाने माने पत्रकार प्रीतीश नंदी इसके पीछे ही पड़ गए और मसाबा का बर्थ सर्टिफिकेट उस समय "वीकली ऑफ इंडिया" में छपा था.  आज मसाबा एक सेलिब्रेटेड डिजाइनर हैं. बाद में नीना और विवियन ने अपना रिश्ता खत्म कर लिया था और नीना ने दिल्ली के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट विवेक मेहरा से शादी कर ली. विव की उनकी पत्नी मरियम से दो बच्चे हैं.

रवि शास्त्री और अमृता सिंह

शैज के नाम से मशहूर रवि शास्त्री अपने जमाने के बेहद ही हैंडसम क्रिकेटर थे. उनकी महिला फैन फॉलोइंग जबरदस्त थी. जब शास्त्री ग्राउंड पर बैटिंग करने उतरते थे, तो लड़कियां के बीच उनको लेकर उत्साह को साफ तौर पर देखा जा सकता था.

जब शास्त्री अपने करियर के बेहतरीन दौर से गुजर रहे थे तो उन्हें उस समय बॉलीवुड की अभिनेत्री अमृता सिंह से इश्क हो गया. दोस्तों के बीच डिंगी के नाम से मशहूर अमृता रवि के मैच देखने कई बार शारजाह स्‍टेडियम भी गईं और शास्त्री के हर चौके-छक्के पर वह जमकर तालियां बजाती नजर आईं थीं.

उसके बाद एक पत्रिका के कवर पेज पर छपी दोनों की रोमांटिक तस्‍वीर ने मीडिया जगत में सनसनी मची दी थी. रवि शास्त्री ने एक टीवी इंटरव्यू में भी अमृता सिंह के साथ अपने रिश्ते को सार्वजनिक तौर पर स्वीकारा था. इसके बाद दोनों कई पार्टियों में एक दूसरे के साथ नजर आने लगे.

इतना ही नहीं अफवाह उड़ी थी कि दोनों ने सगाई कर ली है और जल्द ही शादी के बंधन में बंध जाएंगे. लेकिन फिर दोनों का ब्रेकअप हो गया. जहां अमृता सिंह ने अपने से लगभग 10 साल छोटे सैफ अली खान से शादी कर ली थी, वहीं 1990 में शास्त्री ने ऋतु सिंह से ब्याह रचा लिया. हालांकि आज की तारीख में रवि और ऋतु अलग हो चुके हैं. वही अमृता का भी सैफ से तलाक हो चुका है.

इमरान खान और जीनत अमान

सत्तर के दशक में पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान और बॉलीवुड की अभिनेत्री जीनत अमान के संबंधों की चर्चा ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं. भारत और पाकिस्तान की इस लव स्टोरी आगे बढ़ती दिख रही थी - क्योंकि दोनों ही मॉडर्न विचारधारा के थे और अपने अपने मुल्क में सुप्रीम सेक्स सिंबल माने जाते थे. ये जोड़ी सबकॉन्टिनेंट की परफेक्ट जोड़ी मानी जा रही थी. लेकिन दोनों के बीच का ये सम्बन्ध ज्यादा दिन तक चला नहीं. जहां जीनत ने एक्टर मजहर खान से शादी कर ली, वहीं इमरान ने भी कुछ समय बाद शादी कर ली.

साैरव गांंगुली और नगमा 

साल 1999 वर्ल्ड कप के दौरान लंदन में सौरव गांगुली और बॉलीवुड एक्ट्रेस नगमा की मुलाकात हुई और अगले दो सालों तक इन दोनों के लव अफेयर्स कीी चर्चा हर अखबार और मैगजीन की गॉसिप कॉलम में दिखनी शुरू हो गई थी.

 

sourav ganguly

सौरव की उस समय उनकी पुरानी दोस्त डोना से शादी हो चुकी थी. नगमा से उनकी अफेयर मीडिया की सुर्खियां बनने लगीं. उसी समय सौरव और उनकी पत्नी डोना के बीच अलगाव की खबरें भी आने लगी थी. ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने तो यहां तक लिखा था कि सौरव फिलहाल "रनिंग बिटवीन द विकेट" में बिजी हैं. एक छोर पर उनकी पत्नी डोना तो दूसरे छोर पर नगमा. फरवरी 2001 में इस पूरे मामले में ट्विस्ट तब आ गया जब चेन्नई के अखबारों में यह खबर छपी कि सौरव और नगमा चेन्नई से करीब 40 किलोमीटर दूर एक मंदिर में पूजा के लिए साथ-साथ गए थे. बताया गया कि दोनों कालसर्प निवारण दोष की पूजा के लिए मंदिर गए थे.

मई 2010 में एक अखबार को दिए इंटरव्यू में नगमा ने सौरव से अफेयर की बात एक तरह से कबूली थी. नगमा ने कहा कि यह सच है कि सौरव के साथ उनका अफेयर रहा था, लेकिन अब यह एक इतिहास है. नगमा के मुताबिक उनका संबंध काफी मैच्योर और जेनुइन था, लेकिन हालात कुछ ऐसे थे कि सौरव को उनसे ज्यादा किसी और को प्राथमिकता देनी पड़ी.

युवराज सिंह को भाता है बॉलीवुड

युवराज सिंह की इमेज दिलफेंक आशिक की रही है. करियर की शुरुआत से ही उनका नाम कई नामी गिरामी बॉलीवुड की अभिनेत्रियों के साथ जुड़ता रहा. सबसे पहले किम शर्मा से के साथ उनकी बेहतरीन केमिस्ट्री रही. ऐसा लग रहा था की दोनों शायद अपने करियर को तरजीह देने के चक्कर में शादी के लिए रुके हुए हैं. हालांकि युवराज ने हमेशा ही मीडिया के सामने ये कहा कि वो सिर्फ एक अच्छे दोस्त है. लेकिन ये कहानी भी अधूरी रह गई. किम एक बिजनेसमैन अली पूंजानी के साथ शादी कर केन्या शिफ्ट हो गईं.

 

Yuvraj Singh Hazel Keech

फिर उसके बाद युवराज का नाम सुपर स्टार दीपिका पादुकोण के साथ जोड़ा गया. हालांकि युवराज की तरह ही दीपिका का भी कई और हस्तियों के साथ नाम जोड़ा जाता रहा है. ये अफेयर भी ज्यादा दिन नहीं चला, जहां दीपिका एक्टर रणवीर सिंह के साथ खुश है, वही युवराज ने बॉलीवुड की ही हेजल कीच से शादी रचा अपनी  जिन्दगी को एक नई शुरुआत दी.

जहीर खान और ईशा शरवानी

एक वक्त था, जब क्रिकेटर जहीर खान और अभिनेत्री ईशा शरवानी एक दूसरे के प्‍यार में पागल थे. कहा जाता है कि इनकी मुलाकात साल 2005 में तब हुई थी, जब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलियाई दौरे से लौट रही थी और उसी उपलक्ष्य में एक  विदाई समारोह में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ था, जिसमें ईशा ने भी डांस किया था. जिस खिलाड़ी के पीछे लाखों लड़कियां पागल थीं, उस खिलाड़ी का दिल ईशा पर आ गया. हालांकि यह कहानी भी हकीकत की शक्ल नहीं ले सकी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi