S M L

FIFA World Cup 2018, Brazil vs Mexico: विश्‍व विजेताओं को बाहर ले जाने वाले रथ की ब्राजील ने कसी लगाम

नॉकआउट के इस दौर से अर्जेंटीना और स्‍पेन बाहर हो गई और इससे पहले जर्मनी ग्रुप स्‍टेज से ही बाहर हो गई थी

Updated On: Jul 02, 2018 10:59 PM IST

FP Staff

0
FIFA World Cup 2018, Brazil vs Mexico: विश्‍व विजेताओं को बाहर ले जाने वाले रथ की ब्राजील ने कसी लगाम

पांच बार की विश्‍व चैंपियन ब्राजील ने इस विश्‍व कप से पूर्व विश्‍व विजेताओं को बाहर ले जाने वाले रथ पर लगाम कसते हुए क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. ब्राजील ने मेक्सिको को 2-0 से हराकर सातवीं बार अंतिम 16 से बाहर कर दिया. ब्राजील की ओर से फिरमिनो और नेमार ने एक एक-  गोल किया. ब्राजील ने लगातार सातवीं बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई,  जबकि मैक्सिको लगातार सातवीं बार अंतिम-16 से आगे बढ़ने में नाकाम रहा.

Soccer Football - World Cup - Round of 16 - Brazil vs Mexico - Samara Arena, Samara, Russia - July 2, 2018 Brazil's Neymar celebrates scoring their first goal with Paulinho and Philippe Coutinho REUTERS/Carlos Garcia Rawlins TPX IMAGES OF THE DAY - RC1B91D244E0

ब्राजील को शुरू में लय हासिल करने के लिए इंतजार करना पड़ा, लेकिन एक बार अपनी असली रंगत के आने के बाद तो गत चैंपियनको को हराकर सुर्खियां बटोरने वाली मेक्सिकाे के पास कोई जवाब नहीं था. नेमार ने 51वें मिनट में और स्‍थानापन्‍न खिलाड़ी रॉबर्टो फर्मिंगो ने 89वें मिनट में गोल दागा. हालांकि मेक्सिको के गोलकीपर आेचोआ ने कुछ अच्‍छे बचाव करके इस स्‍कोर को और अधिक होने से रोका.   नेमार का यह विश्व कप में छठा गोल था, जिससे उन्होंने राबर्टो रिवलिनो और बबेटो की बराबरी की.  ब्राजील की तरफ से विश्व कप में यह 227वां गोल था. इससे उसने जर्मनी को पीछे छोड़कर नया रिकार्ड बनाया.

ब्राजील पहले हाफ के अंतिम 20 मिनटों में हावी रहा और दूसरे हाफ में अपना आक्रामक रवैया बरकरार रखा. विलियन ने बाएं छोर से मेक्सिको के लिए परेशानी खड़ी की. उन्होंने गोल के फेस के पास नीचा क्राॅस दिया, जिस पर गैब्रियल जीसस चूक गए, लेकिन लाइन में दूसरे नंबर पर खड़े नेमार ने स्‍लाइड लगाकर गेंद को सीधे अंदर ले गए.

Soccer Football - World Cup - Round of 16 - Brazil vs Mexico - Samara Arena, Samara, Russia - July 2, 2018 Brazil's Roberto Firmino scores their second goal REUTERS/David Gray - RC16D38CFE30

नेमार ने इसके बाद दूसरा गोल करने में भी अहम भूमिका निभाई. वह बाएं छोर से गेंद संभालकर आगे बढ़े और गोल की तरफ नीचा शाॅट लगाया, जिसे ओचोआ ने रोकने की कोशिश की लेकिन फर्मिंगो ने गेंद को लक्ष्‍य तक पहुंचा दिया.

मेक्सिको की टीम पहले हाफ के अंतिम क्षणों में प्रभावहीन दिखी. उसके खिलाड़ी जूझते हुए नजर आए. फिलिप कोटिनियो के 32वें मिनट में लगाए गए शॉट को ओचोआ ने रोका, जबकि रिबाउंड पर ह्यूगो अयाला ने उसे बाहर कर दिया. पहले हाफ तक दोनों टीमें गोलरहित बराबरी पर थी. ब्राजील दूसरे हाफ में शुरू से ही मेक्सिको पर हावी हो गया था. विलियन ने 63वें मिनट में भी मौका बनाया, लेकिन ओचोआ ने फिर से बेहतरीन बचाव किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi