S M L

शरीर के इन अंगों को भूलकर भी न छूएं, एक गलती पड़ सकती है भारी

लोग इस बात से अंजान होते हैं कि शरीर के बहुत सारे अंग ऐसे होते हैं जिन्हें छूना उन्हें भारी पड़ सकता है, इतना ही नहीं इन्हें छूने से इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है

Updated On: Nov 18, 2018 05:50 PM IST

FP Staff

0
शरीर के इन अंगों को भूलकर भी न छूएं, एक गलती पड़ सकती है भारी

बहुत सारे लोगों को खाली समय में बैठे बैठे अपने आंख, कान, नाक या शरीर के किसी भी अंग को टच करने या खुजलाने की आदत होती है. वह इस बात से अंजान होते हैं कि हमारे शरीर के बहुत सारे अंग ऐसे होते हैं जिन्हें छूना उन्हें भारी पड़ सकता है. इतना ही नहीं इन्हें छूने से इंफेक्शन होने का खतरा भी बना रहता है. लोगों की इस गंदी आदत के वह बीमार भी पड़ सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि शरीर के वह कौन से अंग हैं जिन्हें छूना आपको भारी पड़ सकता है. आपके लिए वो खतरनाक साबित हो सकते हैं.

आंखें

खाली समय में हम में से कई सारे लोगों को आंखों को छूने या मसलने की आदत होती है. कुछ लोगों का हाथ बार बार उनकी आंखों पर चला जाता है. जैसा आप सब जानते हैं कि आंखे बहुत सेंसेटिव होती हैं, जो बहुत आराम से इंफेक्शन को पकड़ सकती है. आंखों को रगड़ते समय हमारे हाथों और नाखूनों में जो कीटाणु होते हैं वह आसानी से आंखों में चले जाते हैं. इसलिए कभी भी आखों को बिना बात के टच करने की गलती न करें.

एनल

एनल में बहुत ज्यादा मात्रा में बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिससे शरीर के दूसरे अंगों में इंफेक्शन फैलने का खतरा बढ़ जाता है. एनल को छूना बीमारियों को न्योता देना है. यह सुपर सेंसटिव एरिया है. यह आपको बहुत अधिक बीमार कर सकता है.

नाक

बहुत सारे लोग अपनी नाक को उंगली से साफ करते हैं, पर उन्हें ये नहीं मालूम होता कि इस तरह वह अपनी नाक को साफ करने के बजाय उसे और गंदा कर रहे हैं. आपको बता दें कि नाक को उंगली से साफ करते वक्त आपके हाथों के जरिए कीटाणु नाक में प्रवेश कर लेते हैं. ऐसा करने से नेजल इंफेक्शन और फंगल इंफेक्शन हो सकता है. अगर नाक साफ करनी है तो उसका सबसे सही तरीका है कि आप सेनेटाइजर टिश्यू का इस्तेमाल करें.

मुंह

अपने आस पास आपने बहुत से लोगों को देखा होगा जिन्हें नाखून खाने और मुंह में हाथ डालने की गंदी आदत होती है, लेकिन अगर आप भी उन में से एक हैं तो सावधान हो जाएं. भले ही आपने हाथ अच्छे से साफ कर रखे हों, पर हाथों में बैक्टीरिया स्किन से चिपके होते हैं, जो आपके मुंह में चले जाते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi