S M L

ऑफिस में काम करते हुए क्या आप सुनते हैं गाना, आज ही जान लें इसके पीछे का राज

ऑफिस में गाने सुनने को कई लोग अच्छा मानते हैं, ऐसे लोगों का मानना है कि इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है

Updated On: Jan 26, 2019 05:51 PM IST

FP Staff

0
ऑफिस में काम करते हुए क्या आप सुनते हैं गाना, आज ही जान लें इसके पीछे का राज

ज्यादातर लोगों को काम करते वक्त गाना सुनना अच्छा लगता है. कुछ लोग ऑफिस में काम करते हुए भी गाना सुनना पसंद करते हैं. ऐसे लोगों का मानना है कि गाना सुनकर काम करने से उनकी एकाग्र क्षमता बढ़ती है लेकिन, कुछ लोगों का मानना है कि ऑफिस में काम करते वक्त गाना सुनने से उनका ध्यान काम से बंट जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि काम के दौरान गाना सुनना आपके लिए फायदमंद है या नुकसानदायक.

ऑफिस में गाने सुनने को कई लोग अच्छा मानते हैं. ऐसे लोगों का मानना है कि इससे पॉजिटिव एनर्जी मिलती है. हालांकि यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि ऑफिस में आपका काम किस तरह का है. हाल ही में नीदरलैंड में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि अलग-अलग तरह के संगीत सुनने वाले व्यक्ति और अकेले शांत माहौल में रहकर काम करने वाले व्यक्ति से तुलना की जाए तो दोनों की सोचने की क्षमता अलग होती है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग खुशमिजाज तरीके से संगीत सुनते हैं वो ज्यादा क्रिएटिव होते हैं. उनकी सोचने की क्षमता भी ज्यादा होती है. इस रिसर्च का यह भी कहना है कि अगर व्यक्ति परेशानी में हो या उसे किसी चीज का निष्कर्ष निकालना है तो संगीत काम नहीं आता है. यह रिसर्च मयामी यूनिवर्सिटी में हुए है. इस रिसर्च का कहना है कि गाना न सुनने वालों से गाना सुनने वाले ज्यादा बेहतर आइडिया देते हैं. काम करते वक्त गाना सुनने वाले लोग ज्यादातर अपने स्ट्रेस को भगाने कामयाब साबित होते हैं. ऐसे में आप अगर गाना नहीं सुनते हैं तो आज से ही इसे अपनी आदत बना लें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi