S M L

जब पाकिस्तान को मुहर लगाकर इस्तेमाल करने पड़े थे हिंदुस्तानी नोट

हिंदुस्तान के इतिहास में 200, या 2000 का नोट ही ऐसा नहीं है जिसने सबको आश्चर्य में डाला हो

Updated On: Jan 09, 2018 09:08 AM IST

Aditi Sharma

0
जब पाकिस्तान को मुहर लगाकर इस्तेमाल करने पड़े थे हिंदुस्तानी नोट

पिछले साल नोटबंदी में 500 और 1000 के नोट बैन होने के बाद 500 और 2000 के नए नोट मार्केट में आए. अब खबर आ रही है कि सरकार जल्द ही 200 के नए नोट मार्केट में लाने जा रही है. 200 रुपए का ये नारंगी रंग का है और लोगों के लिए अपने आप में एक अनोखा नोट है क्योंकि लोग 200 रुपए का ये नोट पहली बार देखेंगे. वैसे ये कोई पहला नोट नहीं है जिसको लेकर इतनी चर्चा हो रही है इससे पहले भी कई अजीबो-गरीब नोट दुनिया के सामने आ चुके हैं.

जब पाकिस्तान में इस्तेमाल हुआ भारत का नोट

1 RUPEE NOTE IN PAKISTAN

1947 में जब हिन्दुस्तान आजाद हुआ और पाकिस्तान अलग हो गया, तब उनके पास इस्तेमाल करने के लिए खुद की कोई करेंसी नहीं थी. तब पाकिस्तान ने भारत के 1 रुपए के नोट पर अपनी मुहर लगाकर इसे इस्तेमाल किया था.

दुनिया का सबसे पुराना नोट

WORLD OLDEST NOTE

ये नोट दुनिया के सबसे पहले नोटों में से एक है जो चीन में इस्तेमाल किया गया था. इस नोट का नाम चीनी कुआन था जो 1380 में आया था.

आइंस्टीइन नोट

Einstein_paper_money

1952 में आइंस्टीन से आग्रह किया गया था कि वह इजरायल के राष्ट्रपति बनें पर उन्होने इस ऑफर को ठुकरा दिया, जिसके बाद 1968 में 5 लीरो का ये नोट जारी किया गया. इस नोट में उनके सम्मान में उनकी फोटो लगाई गई थी.

नॉर्थ आयरलैंड का 5 पाउंड का नोट

42nwl0o

ये नोट नॉर्थ आयरलैंड के फुटबॉल स्टार जॉर्ज बेस्ट की याद में बनाया गया था. जिस साल जॉर्ज बेस्ट का निधन हुआ, ये नोट उसके अगले साल जारी किया गया. लेकिन इस नोट को रुपए के तौर पर कभी इस्तेमाल नहीं किया गया और हमेशा एक कलेक्टिंग आइटम ही रहा.

साउथ अफ्रीका के सीरीज नोट

SOUTH AFRICA RAND

आमतौर पर नोट में उस देश के किसी नेता या प्रसिद्ध आदमी की फोटो होती है पर 2005 में साउथ अफ्रीका में नोटों की एक सीरीज आई थी जिसमें चीता, शेर, हाथी समेत अन्य कई जानवरों की तस्वीरें लगी हुई थी.

100 मिलियन बिलियन पेंगो नोट

HUP_100MB_1946_obverse

हंगरी को एक वक्त सबसे खराब समय का सामना करना पड़ा था जब उन्होंने लाखों अरबों के मूल्य का करेंसी नोट जारी किया. ये 100 मिलियन बिलियन पैंगो नोट था. कितने ज़ीरो लगेंगे आप खुद सोच लीजिए.

पंच आउट मोबुटु बैंक नोट (ज़ायरे)

Punched out Mobutu Banknotes

ज़ायरे के तानाशाह मोबुटु के जाने के बाद वहां सारा सिस्टम बदला गया. लेकिन तुरंत इतनी करेंसी छापना संभव नहीं था. नई सरकार ने तानाशाह के मुंह को काटकर निकाल दिया और नोट चलने दिए.

नोट गेल्ड

Notgeld

नोट गेल्ड जर्मनी की एक इमरजेंसी मनी है. नाजी जर्मनी में एक कंस्नट्रेशन कैंप में ये नोट बना. इसे कैंप के अंदर बंद एक डिज़ाइनर से नोट बनाने को कहा गया. ज्यू कैदी ने इस नोट में एक शब्द में जी की डिजाइन कुछ ऐसी बनाई कि जी (g) वाई (y) की तरह दिखने लगा. और शब्द स्लेजर्स से स्लेयर्स बन गया. जिससे इसका मतलब कैंप की जगह हत्यारा हो गया.

ईस्टर आइलैंड 

Easter Island Rongo

हर देश अपने नोट में कोई स्मारक, प्राकृतिक विशेषता डालता है मगर ईस्टर आइलैंड के इस नोट में वहां की सारी खूबियां हैं. ये सारी चीजें बड़े रचनात्मक और रंगीन तरीके से बनाया गया है.

ढाई रुपए का नोट

2.50 RUPEE NOTE

ढाई रुपए का नोट भारत में कुछ समय के लिए चला था. तब भारत में आना सिस्टम प्रचलित होता था. 16 आने के बराबर एक रुपए को माना जाता था. ऐसे में पचास रुपए की तरह चालीस आने का नोट बना. चालीस आने यानी ढाई रुपए का ये नोट कुछ समय बाद बंद हो गया और काफी दुर्लभ हो गया.

अंटार्टिका करेंसी

Antarctican Dollar

अंटार्टिका में आपको पेंग्विन और ध्रुवीय भालू के अलावा कुछ नहीं मिलेगा. मगर वहां की एक करेंसी है. इस करेंसी से आप कुछ खरीद नहीं सकते इसे बस कलेक्शन के लिए बनाया गया है. इसकी कीमत डॉलर के बराबर होती है.

दो हजार का नोट

2000 RUPEE NOTE (1)

इस नोट से ज्यादा खबरें किसी ने नहीं बटोरीं. इसने आते ही 500, 1000 के नोट को 'एक था हजार' बना दिया. इसके साथ-साथ बड़े-बड़े लोगों को इसमें चिप, जीपीएस, नैनो, मिक्सर ग्राइंडर, माइक्रोवेव, टूजी और जाने क्या-क्या मिल गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi