S M L

छोड़ना चाहते हैं शराब और सिगरेट, आज ही आजमाएं ये घरेलू उपाय

लत किसी भी चीज की हो बुरी ही होती है लेकिन आज हम शराब की लत पर बात करेंगे जो कि एक लाइलाज बीमारी है, यह हमारे शरीर में धीरे-धीरे प्रवेश करती है और फिर देखते ही देखते अपनी गिरफ्त में ले लेती है

Updated On: Jan 21, 2019 05:40 PM IST

FP Staff

0
छोड़ना चाहते हैं शराब और सिगरेट, आज ही आजमाएं ये घरेलू उपाय

जब आप किसी चीज को लेकर शारीरिक और मानसिक रूप से निर्भर रहने लग जाते हैं तो ऐसी स्थिती को लत कहते हैं. लत किसी भी चीज की हो बुरी ही होती है लेकिन आज हम शराब की लत पर बात करेंगे जो कि एक लाइलाज बीमारी है. यह हमारे शरीर में धीरे-धीरे प्रवेश करती है और फिर देखते ही देखते अपनी गिरफ्त में ले लेती है. एक बार जो इंसान इसके घेरे में आ जाता वो इसे पीने के लिए पैसे बहाने बनाने लगता है. वह इंसान खुद के साथ-साथ अपने परिवार को भी तबाह कर देता है. अगर आप अपने किसी करीबी को इसकी गिरफ्त से बाहर लाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू चीजों की मदद से आप उनकी यह आदत छुड़ा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो घरेलू चीजें.

गांजा या शराब जैसी चीजों की लत से छुटकारा पाने के लिए अंगूर एक बेहतर एंटी ड्रग है. इसके सेवन से नशे की आदतें धीरे धीरे कम हो जाती हैं. इस लत से छुटकारा पाने के लिए एक महीने तक लगातार अंगूर का सेवन करें. इसके अलावा डाइट में संतरा और नींबू को शामिल करने से शराब के कारण शरीर में जमा जहर कम होता है.

शराब की लत छुड़ाने के लिए खजूर भी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके लिए पानी में कुछ खजूर घिसकर दिन में दो या तीन बार खाएं. रोजाना सुबह करेले का रस पीने से शराब की लत से छुटकारा तो मिलता ही है साथ ही शराब के कारण डैमेज हुई किडनी भी रिकवर होने लगती है. दिनभर में चार बार सेब का रस जरूर पीएं. इससे भी अल्कोहल की क्रेविंग कम होगी क्योंकि यह भी एक एंटी अल्कोहल होता है.

तंबाकू और सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए 50 ग्राम अजवायन में 50 ग्राम सौंफ और 25 ग्राम काला नमक मिलाकर बारीक पीस लें. अब इसमें 4 चम्मच नींबू का रस मिलाकर रातभर के लिए रख दें. अगली सुबह इस चूर्ण को गर्म तवे पर थोड़ा सेक लें. तैयार हुए चूर्ण को शीशी में भरकर रख लें और जब भी आपका मन तम्बाकू या सिगरेट पीने का करे तो इस चूर्ण को थोड़ा-सा मुंह में डाल कर रखें. देखते ही देखते तंबाकू की लत छूट जाएगी.

सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए जब कभी आपका मन सिगरेट पीने का करें तो मुंह में हरड़ रख लें. इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी. सिगरेट की लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीसकर उसमें शहद मिला लें. जब भी सिगरेट पीने का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी के मिश्रण का सेवन करें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi