Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

जन्मदिन विशेष टॉम क्रूज: जिसके नाम का मतलब ही हॉलीवुड है

लेकिन क्या हॉलीवुड के इस हीरो का समय खत्म हो रहा है?

Pawas Kumar Updated On: Jul 03, 2017 01:19 PM IST

0
जन्मदिन विशेष टॉम क्रूज: जिसके नाम का मतलब ही हॉलीवुड है

कॉलेज के दिनों में अगर कोई लड़का बाल बढ़ाए, लेजर जैकेट पहने, बाइक उड़ाते पहुंचता था तो हम उसे आधे प्यार-आधे उलाहने में कहा करते थे- 'लड़का तो पूरा टॉम क्रूज हो गया है.'

हॉलीवुड का हीरो सुनते ही जो चेहरा सबसे पहले याद आता है, वो टॉम क्रूज का है. क्रूज असली हॉलीवुड सुपरस्टार हैं. टॉम क्रूज का नाम सुनते ही वो सबकुछ जेहन में आता है जिसे हम हॉलीवुड से जोड़ते हैं- हाई क्लास एक्शन, बेहतरीन स्टंट, ग्लैमरस स्टार और चमकदार लाइफस्टाइल.

लेकिन क्या हॉलीवुड के इस हीरो का समय खत्म हो रहा है? थॉमस क्रूज मैपोदर- टॉम क्रूज- 55 साल के हो गए हैं. उनकी पिछली फिल्म 'द ममी' बुरी तरह से फ्लॉप रही है. उनकी आने वाली फिल्में ज्यादातर उनकी पुरानी फिल्मों टॉप गन, मिशन इंपॉसिबल, एज ऑफ टुमॉरो की अगली कड़ी हैं. यानी वह सफलता के लिए पुराने फॉर्मूले को ही दोहराने में लगे हैं.

खैर टॉम क्रूज की ढलान से पहले बात उनकी चढ़ान की.

रिस्की बिजनेस ने दिलाई पहचान

टॉम क्रूज ने 19 साल की उम्र में शुरूआत की थी- फिल्म थी इंडलेस लव. उसके बाद आई 'आउटसाइर्स' ने उन्हें पहचान दिलाई. लेकिन टॉम क्रूज स्टार बने 'रिस्की बिजनेस' से. फिल्म में उनका केवल शर्ट और मोजों में फ्लोर फिसलते हुए उनका डांस आज भी 'आइकॉनिक' है.

इसके बाद टॉप गन और डेज ऑफ थंडर जैसी फिल्मों ने उन्हें हॉलीवुड का टॉप स्टार बना दिया. रैन मैन, इंटरव्यू विद द वैम्पायर्स जैसी सफल फिल्मों के बाद मिशन इंपॉसिबल ने उन्हें इंटरनेशनल पहचान दिला दी. क्रूज केवल एक्शन स्टार ही नहीं रहे. उन्होंने बॉर्न ऑन द फोर्थ ऑफ जुलाई, जैरी मेगायर और मैग्नोलिया जैसी फिल्में भी कीं. तीनों के लिए उन्हें ऑस्कर नॉमिनेशन मिला.

प्यार मिला, पर पक्का नहीं

टॉम क्रूज का क्रेज लड़कियों के बीच जबरदस्त था. 9 मई 1987 को क्रूज ने मिमी रोजर्स से शादी की. लेकिन तीन साल बाद ही तलाक हो गया. माना जाता है कि रोजर्स ने ही क्रूज का परिचय साइनटॉलोजी से कराया.

क्रूज की मुलाकात निकोल किडमैन से उनकी फिल्म 'डेज ऑफ थंडर' के सेट पर हुई. 11 साल चले इस रिश्ते ने हॉलीवुड को उस समय का सबसे बड़ा पावर कपल दिया. 1990 में उनकी शादी हुई. दोनों ने दोनों बच्चों इजाबेला और कॉनर को गोद लिया. तब तक टॉम साइटोलॉजी में काफी सक्रिय थे. शायद निकोल से उनके अलगाव की यही वजह रही.

इसके बाद पेनेलोप क्रूज और टॉम के रिश्ते के चर्चा रही. अप्रैल 2005 में क्रूज ने केटी होम्स के साथ डेटिंग शुरू की.

ओप्रा का 'वह' मूवमैंट

टॉम क्रूज ओप्रा विन्फ्रे के शो पर केटी से अपने प्यार को दुनिया के सामने लाए थे. इस शो में केटी के बारे में बात करते हुए टॉम क्रूज सोफे पर उछलने लगे. यह टॉम क्रूज के करियर का सबसे चर्चित पल था. शायद इसी पल ने टॉम के करियर पर सबसे ज्यादा असर डाला.

हॉलीवुड के कई पत्रकार मानते हैं कि टॉम क्रूज के इजहार का तरीका भले ही बेहद रोमांटिक रहा हो लेकिन इसने टॉम के करियर का बहुत नुकसान किया. एक सेक्सी, स्मार्ट और समझदार एक्शन स्टार की उनकी छवि को इस पल ने काफी धक्का पहुंचाया.

हालांकि टॉम के करियर पर इसका असर तुरंत नहीं दिखा. एक महीने बाद 'वार ऑफ द वर्ल्ड' उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्म बनी. लेकिन इसके बाद टॉम के लिए अच्छा समय नहीं रहा. मिशन इंपॉसिबल 3 बहुत नहीं चली. उन्हें काफी रोल नहीं मिले. पर्सनल लाइफ में भी परेशानियां आईं. आगे चलकर केटी और टॉम अलग-अलग हो गए.

साइंटोलॉजी पर विवादों में

टॉम क्रूज साइंटोलॉजी को मानते हैं. साइंटोलॉजी एक ऐसा धार्मिक विश्वास है जो एक साइंस-फिक्शन लेखक के विचारों पर आधारित है. यह अपने अजीब रिवाजों के कारण काफी बदनाम है लेकिन क्रूज ने हमेशा इसका बचाव किया है. वह साइंटोलॉजी के सबसे बड़े एंबैसेडर हैं. हालांकि यह माना जाता रहा है कि क्रूज के रिश्तों के टूटने के पीछे साइंटोलॉजी से उनका जुड़ाव काफी बड़ी वजह रहा. इसके कारण टॉम की छवि काफी खराब हुई.

हालांकि इन विवादों के बाद भी टॉम के बारे में अच्छी खबरें कम नहीं हैं. उनके साथ काम करने वाले सभी लोग उन्हें एक बेहतरीन इंसान बताते हैं. क्रूज के साथ 'वार ऑफ द वर्ल्ड्स' में काम करने वाली डकोटा फैनिंग ने हाल में ही बताया था कि कैसे उनके 11वें जन्मदिन से हर साल टॉम क्रूज उन्हें गिफ्ट भेजते हैं.

मिशन इंपॉसिबल 4 से वापसी

जब ऐसा लग रहा था कि सबसे बड़े सुपरस्टार का करियर खत्म होने वाला था तो क्रूज ने शानदार वापसी की. न-न यहा बात 'मिशन इंपॉसिबल 4' की नहीं हो रही. जब टॉम क्रूज की बुराई करना फैशन था तो क्रूज ने एक ऐसा किरदार किया जिसने सबको चौंका दिया. फिल्म 'ट्रॉपिक थंडर' में उनके कैमियो ने लोगों को चौंका दिया. अचानक टॉम की चर्चा फिर होने लगी.

इसके बाद मिशन इंपॉसिबल 4 में उन्होंने अपने करियर का सबसे बड़ा स्टंट किया. बुर्ज खलीफा से उनकी छलांग ने इस बुझती एक्शन सीरीज में नई आग भर दी. टॉम का समय लौट आया. इसके बाद 'जैक रीचर' और 'एज ऑफ टुमॉरो'  जैसी फिल्में आईं.

क्रूज मिसाइल ऊपर जाएगी या फुस्स होगी? 

55 साल की उम्र में क्रूज का करियर धीमा पड़ता नहीं दिख रहा.  उनके पास कई फिल्में हैं. एमआई सीरीज, जैक रीचर, एज ऑफ टुमॉरो और टॉप गन के सीक्वल के अलावा उनके पास अमेरिकन मेड जैसी फिल्में हैं. पिछले कुछ सालों से टॉम साइंटोलॉजी के बारे में कम बोलते हैं और वह चुन-चुनकर बेहतरीन निर्देशकों के साथ काम कर रहे हैं. इसलिए वह काफी व्यस्त हैं. हां, उनकी फिल्मों में बहुत नयापन नहीं है, न ही उनकी फिल्मों का आना अब पहले की तरह की उत्साहित करता है और न ही इन फिल्मों 'वनीला स्काई' जैसी गहराई की कोई उम्मीद है. लेकिन इतना तो है कि क्रूज में अभी काफी कुछ बाकी है.

यह अच्छा ही है क्योंकि टॉम एक शानदार अभिनेता हैं. जैसी कि महान क्लिंट इस्टवुड ने कहा कि वह 100 साल बाद भी याद किए जाने वाले अभिनेता हैं. और सबसे बड़ी बात कि वह हीरो हैं- हमारे हीरो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi