S M L

आज का दिन: इसी दिन 2007 में ऐपल ने लॉन्च किया था पहला iPhone

भारतीय और वैश्विक संदर्भ में बात करें तो आज का दिन कई और ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है

Bhasha Updated On: Jun 29, 2018 06:39 PM IST

0
आज का दिन: इसी दिन 2007 में ऐपल ने लॉन्च किया था पहला iPhone

महंगे फोन रखना आज के नौजवानों का शगल है और इनमें ऐपल के फोन सबसे आगे हैं. फोन बनाने वाली अमेरिका की इस कंपनी ने अपने मोबाइल फोन और अन्य उपकरणों से बहुत कम समय में दुनिया में तहलका मचा दिया. ऐपल का पहला फोन 2007 में आज ही के दिन लॉन्च किया गया था.

इसके अलावा 29 जून को ही हमारे देश में राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद रोजाना की जिंदगी में और योजना एवं विकास की प्रक्रिया में सांख्यिकी के महत्त्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है. यह दिन भारत के प्रख्यात सांख्यिकीविद दिवंगत प्रशांत चंद्र महालनोबिस की जन्मतिथि के अवसर पर मनाया जाता है.

भारतीय और वैश्विक संदर्भ में बात करें तो आज का दिन कई और ऐतिहासिक घटनाओं का साक्षी रहा है. देश और दुनिया में आज के दिन की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:-

1613 : शेक्सिपयर का लंदन स्थित ग्लोब थियेटर आग लगने से क्षतिग्रस्त.

1757 : मीर जाफर ने बंगाल, बिहार और ओड़िशा के नवाब की गद्दी संभाली.

1888 : शास्त्रीय संगीत की पहली (ज्ञात) रिकॉर्डिंग की गई. 1913 : यूनान सर्बिया मोंटे नेग्रो, रोमानिया और उस्मानी शासन के साथ बुल्गाारिया का युद्ध शुरू हुआ, जो दूसरे बाल्कन युद्ध के नाम से जाना जाता है.

1932 : सोवियत संघ और चीन ने अनाक्रमण संधि पर दस्तखत किए.

1974 : सशेल्स द्वीपसमूह को स्वतंत्रता मिली. 1997 : विश्वनाथन आनंद ने जर्मनी में फ्रैंकफुर्ट चैस क्लासिक टूर्नामेंट जीता.

2004 : पूर्वी एशिया सम्मलेन (जकार्ता) में आसियान को प्रमुख ताकत बनाने पर सहमति. 2005- भारत और अमेरिका में समग्र 10 वर्षीय समझौता. 2007 : सचिन तेंदुलकर ने एक दिवसीय क्रिकेट में 15 हजार रन पूरे किए.

2007 : आईफोन के नाम से जाना जाने वाला ऐपल का पहला स्मार्टफोन बाजार में आया. 2008 : दुनिया में पहली बार एक पुरुष ने बेटी को जन्म दिया.

2013 : कैलिफोर्निया ने समलैंगिक विवाह पर लगी रोक हटाई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi