S M L

आलू के छिलके के बहुत हैं फायदें, ये 5 काम जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

अब अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि आखिर आलू के छिलकों को कैसे खाया जा सकता है तो आपको बता दें आप इसे उबाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं

Updated On: Dec 03, 2018 06:13 PM IST

FP Staff

0
आलू के छिलके के बहुत हैं फायदें, ये 5 काम जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

सब्जियों का राजा आलू ऐसी सब्जी है जो हर घर में बड़े आराम से मिल जाती है. स्वाद के साथ-साथ यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, पर क्या आप जानते हैं सिर्फ आलू ही नहीं इसके छिलके के भी कई जादुई फायदे होते हैं. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं.

अगली बार आलू के छिलकों को डस्टबिन में डालने से पहले एक बार जरूर सोचिएगा. अब अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि आखिर आलू के छिलकों को कैसे खाया जा सकता है तो आपको बता दें आप इसे उबाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन आप एक बार ट्राई करके देखें. आपको खाने में ये बिल्कुल बुरे नहीं लगेंगे. आलू के छिलके खाने के कई जादुई फायदे.

शरीर को देते हैं ताकत

विटामिन बी3 से भरपूर आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं। इतना ही नहीं इसमें नैसीन होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है।

फाइबर से होते हैं भरपूर

यह तो आप सभी को मालूम होगा कि हमारे शरीर के लिए फाइबर बेहद आवश्यक होता है. आपको बता दें, आलू के साथ-साथ इसके छिलकों में भी काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो हमारी डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है.

ब्लड प्रेशर को करें रेग्युलेट

आलू के छिलकों में काफी अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है.

मेटाबॉलिज्म करें मेंटेन

आलू के छिलके हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर का काम करता है. विशेषज्ञों का मानना है कि आलू के छिलके खाने से हमारी नर्व्स को मजबूती मिलती है.

एनीमिया से बचाएं

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही है तो ऐसे में आलू के छिलके आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इनमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi