S M L

सर्दियों में निमोनिया से बचने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, नहीं लगेगी ठंड

बीमारी आपको छू भी न पाए इसके लिए जरूरी है कि आप मौसम बदलते ही शरीर की इम्यूनिटी पर ध्यान देना शुरू कर दें

Updated On: Jan 06, 2019 04:57 PM IST

Purnima Acharya

0
सर्दियों में निमोनिया से बचने के लिए जरूर खाएं ये 5 चीजें, नहीं लगेगी ठंड

सर्दियों के मौसम में निमोनिया जैसी बीमारियां व्यक्ति को कभी भी अपने चपेट में ले लेती है. अगर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान नहीं हो पाती तो फेफड़ों में पानी भर जाता है. ये बीमारी आपको छू भी न पाए इसके लिए जरूरी है कि आप मौसम बदलते ही शरीर की इम्यूनिटी पर ध्यान देना शुरू कर दें. आइए आपको बताते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जो आपके शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करती हैं.

हल्दी

यह सांस की तकलीफ को कम करता है और गुर्दों को स्वस्थ रखने में मदद करता है. हल्दी कफ को भी कम करती है. इसके मौजूद एंटीवायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण निमोनिया के इंफेक्शन से बचाते हैं. इससे बचने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं. हल्दी व काली मिर्च पाउडर को गिलास भर गुनगुने पानी में मिला कर पी सकते हैं.

लहसुन

लहसुन में मैंगनीज, विटामिन बी, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर वायरल और फंगल इंफेक्शन से बचाव करते हैं. लहसुन शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इससे बचने के लिए रोज खाली पेट लहसुन की कली खाएं. लहसुन को शहद के साथ खाना भी फायदेमंद होता है.

तुलसी

इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज निमोनिया से बचाव करती हैं. इसमें मौजूद यूजेनॉल सर्दी-जुकाम और खांसी को भी ठीक करने में भी फायदेमंद है. रोज खाली पेट तुलसी की पत्ती खाने से फायदा होता है. ठंड से बचने के लिए तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर इसमें कालीमिर्च मिला लें. इसे सुबह-शाम खाएं. तुलसी की चाय पीने से भी फायदा होता है.

मेथीदाना

मेथीदाने से शरीर में जमा टॉक्सिस बाहर निकलते हैं और निमोनिया जैसी बीमारियों से बचाव होता है. आधा चम्मच मेथीदाने को एक गिलास पानी में भिगो दें. सुबह इसे जरूर पिएं. इस मौसम में मेथीदाने की चाय भी इफेक्टिव है.

अदरक

अदरक में मौजूद जिंजेरॉल्स की तासीर गर्म होती है, जो खासकर सर्दियों के मौसम में होने वाली निमोनिया जैसी कई अन्य बीमारियों से बचाने में मदद करती है. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट्स कफ और कोल्ड से भी बचाव करते हैं. ठंड से बचने के लिए रोज अदरक की चाय पिएं. इसे शहद के साथ खाने से भी फायदा होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi