S M L

यह हैं दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

दुनिया में सांपो की 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं जिसमें से करीब 500 जहरीली होती हैं

Updated On: Dec 29, 2018 10:18 AM IST

Purnima Acharya

0
यह हैं दुनिया के 5 सबसे जहरीले सांप, क्या आप जानते हैं इनके बारे में

सांपों को लेकर आज भी दुनियाभर के लोगों में काफी भ्रम फैला हुआ है. लोग अंधविश्वास और सांपों से जुड़े कई बातों पर यकीन करते हैं. आपको बता दें कि दुनिया में सांपो की 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं जिसमें से करीब 500 जहरीली होती हैं. हम आपको दुनिया में पाए जाने वाले 5 ऐसे विषैले सांपों के बारे में बताएंगे जिनका काटा पानी भी नहीं मांगता है.

इनलैंड ताइपन (Inland Taipan)

inland taipan

यह सांप जमीन पर पाए जाने वाले सांपों में सबसे जहरीला है. इसकी एक बाईट में 100 मिलीग्राम तक का जहर होता है जो की बहुत ज्यादा नहीं है पर इतना घातक होता है कि 100 इंसानो को मौत की नींद सुला सकता है. इनका जहर रैटल स्नेक की तुलना में 10 गुना और कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है. यह सांप आबादी से दूर रहना पसंद करते हैं. अगर इनका सामना किसी इंसान से हो जाए तो वह बच नहीं सकता.

इस्टर्न ब्राउन स्नेक (Eastern Brown Snake)

eastern brown snake

ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाले यह सांप बहुत ही जहरीला होता है. इसके जहर का 14,000वां हिस्सा ही किसी इंसान को खत्म करने के लिए काफी है. यह ऑस्ट्रेलिया में इंसानी इलाकों के पास ज्यादा पाया जाता है. इस सांप का एक छोटा सा बच्चा भी किसी इंसान को मौत दे सकता है. इनकी चाल बेहद तेज होती है और एक बार खतरा महसूस होने पर ये पीछा करके उसे काट कर ही दम लेते हैं.

रैटल स्नेक (Rattle Snake)

rattle snake

यह उत्तरी अमेरिका का सबसे जहरीला सांप है. यह सांप अपनी पूंछ के आखरी सिरे पर बने छल्लों के कारण पहचाना जाता है. जब यह अपनी पूंछ को हिलाता है तो यह छल्ले बच्चों के झुनझुने की तरह आवाज करते हैं इसलिए इसका नाम रैटल स्नेक पड़ा है. यह सांप अपनी कुल लम्बाई के 2/3 हिस्से तक वार सकता है जो की बहुत ज्यादा है. इस सांप को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है. इस सांप के बच्चों में सबसे ज्यादा जहर भरा होता है.

ब्लैक माम्बा (Black Mamba)

black mamba

ब्लैक माम्बा अफ्रीका में पाया जाता है. यह धरती पर सबसे तेज चलने वाला सांप है जो कि 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से अपने शिकार का पीछा कर सकता है. खतरा महसूस होने पर ये लगातार 10-12 बार काटता है और 400 मिलीग्राम तक जहर इंसान के शरीर में छोड़ देता है. बलैक मांबा का सिर्फ 1 मिलीग्राम जहर ही इंसान को मारने के लिए काफी है.

फिलिपीन कोबरा (Philippine Cobra)

cobra

कोबरा सांप की अधिकांश प्रजातियां जहरीली होती हैं पर फिलिपीन कोबरा में बहुत ज्यादा जहर भरा होता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की यह शिकार को डसने की बजाय उस पर दूर से जहर थूकता है. ये 3 मीटर की दुरी से भी शिकार पर जहर थूक सकता है. ये एक बार में काफी मात्रा में जहर थूकता है. इसका जहर न्यूरोटॉक्सिक होता है जो की सीधे सांस और दिल पर असर करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi