S M L

ये 5 चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन

जिस तरह से मजबूत मकान के लिए मजबूत नींव की जरूरत पड़ती है, ठीक वैसे ही स्वस्थ शरीर के लिए मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है

Updated On: Jan 25, 2019 06:20 PM IST

FP Staff

0
ये 5 चीजें आपकी हड्डियों को बना रही हैं कमजोर, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन

आजकल छोटी उम्र में ही युवा जोड़ों में दर्द की शिकायत करने लगते हैं जिसकी वजह घर में मौजूद कुछ ऐसे फूड आइटम्स होते हैं जिनका सेवन ज्यादा करने पर हड्डियों का कैल्शियम खत्म होने लगता है. जिस तरह से मजबूत मकान के लिए मजबूत नींव की जरूरत पड़ती है, ठीक वैसे ही स्वस्थ शरीर के लिए मजबूत हड्डियों की जरूरत होती है. लेकिन आपके खाने की कुछ चीजें आपकी हड्डियों को खोखला बना देती हैं. आइए जानते हैं आखिर क्या है वो खास चीजें.

कोल्ड ड्रिंक्स

कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फॉस्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को खोखला बना देता है.

चॉकलेट

अधिक मात्रा में खाया गया चॉकलेट भी हड्डियों को कमजोर कर सकता है. इसको खाने से शरीर में शुगर और ऑक्सलेट की मात्रा बढ़ जाती है जिससे कैल्शियम शरीर में अवशोषित नहीं हो पाता और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

शराब

शराब पीने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है जो हड्डियों की कमजोरी का कारण बनती है.

नमक

ज्यादा मात्रा में नमक का इस्तेमाल करने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. दरअसल नमक में सोडियम होता है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरीन के माध्यम से शरीर से बाहर निकाल देता है.

कॉफी

चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन करने से भी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. इसमें मौजूद कैफीन हड्डियों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi