S M L

दिल्ली में वायु प्रदूषण: रसोई में रखी ये 5 चीजें नहीं होने देंगी आपको बीमार, रोज खाएं

बढ़ते प्रदूषण ने अगर आपका भी जीना मुहाल कर दिया है तो रसोई में रखी ये चीजें आपकी परेशानी को पलभर में दूर कर सकती हैं

Updated On: Nov 04, 2018 05:41 PM IST

FP Staff

0
दिल्ली में वायु प्रदूषण: रसोई में रखी ये 5 चीजें नहीं होने देंगी आपको बीमार, रोज खाएं
Loading...

पिछले कुछ समय से दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण का कहर फैला हुआ है. घर से ऑफिस या स्कूल-कॉलेज जाते समय अगर आप भी मुंह पर कपड़ा बांधने के लिए मजबूर हो जाते हैं या सड़क पर निकलते ही आपको सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती है तो जान लीजिए कि ये दिल्ली- एनसीआर में बढ़ते वायु प्रदूषण का ही असर है. बढ़ते प्रदूषण ने अगर आपका भी जीना मुहाल कर दिया है तो रसोई में रखी ये चीजें आपकी परेशानी को पलभर में दूर कर सकती हैं. आइए जानते हैं प्रदूषण के असर को रोकने के लिए आप इन चीजों का जरूर करें इस्तेमाल-

गुड़ और शहद

गुड़ और शहद को मिलाकर खाने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. इसकी मदद से व्यक्ति अनेक बीमारियों की चपेट में आने से बच सकता है. इसका यही गुण प्रदूषण के साइड इफेक्ट को भी काफी हद तक कम करता है.

लहसुन

लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. वायु प्रदूषण से बचने के लिए लहसुन की कुछ कलियां लेकर उन्हें 1 चम्मच मक्खन में पकाकर खा लें. इसे खाने के आधे घंटे पहले और बाद में कुछ नहीं खाना चाहिए. प्रदूषण से होने वाले कफ को दूर करने में यह घरेलू नुस्खा बहुत लाभदायक होता है.

अदरक

बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से बार बार जुकाम या इंफेक्शन होता रहता है. ऐसे में अदरक का सेवन बहुत लाभकारी होता है. इसके लिए 1 चम्मच शहद में गुनगुना अदरक का रस मिलाकर दिन में 2 से 3 बार पीने से जुकाम की समस्या काफी हद तक ठीक हो जाता है.

काली मिर्च

छाती में कफ की समस्या होने पर काली मिर्च को पीसकर उसका चूर्ण बना लें. 1 चम्मच शहद में थोड़ी सी काली मिर्च पाउडर मिलाकर खाने से फेफड़े साफ होने के साथ-साथ छाती में जमा कफ भी निकलने लगता है.

अजवाइन

नियमित अजवाइन की पत्तियां खाने से खून साफ होता है. अजवाइन आपके शरीर से कई तरह के रोगों को दूर रखता है. शरीर में प्रदूषण के चलते होने वाली परेशानियों को भी अजवाइन दूर करता है. इसके अतिरिक्त अपने आहार में फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए. साथ ही पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना चाहिए.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi