S M L

शुगर को करना है कंट्रोल तो आज से ही खाने लगें ये 'काला मसाला', रसोई में रखी ये चीज करेगी मदद

कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे 100 से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं

Updated On: Dec 10, 2018 05:30 PM IST

FP Staff

0
शुगर को करना है कंट्रोल तो आज से ही खाने लगें ये 'काला मसाला', रसोई में रखी ये चीज करेगी मदद

कलौंजी सिर्फ एक मसाला नहीं है इसके प्रयोग से आप कई तरह की गंभीर समस्याओं से बच सकते हैं. इसे 'हर मर्ज की दवा' भी कहा जाता है. कलौंजी में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे 100 से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं.

शुगर लेवल को रखे कंट्रोल

आज के समय में डायबेटिज होना आम बात हो गई है. कई लोग इस बीमारी से आसानी से ग्रसित हो जाते हैं. हालांकि कलौंजी डायबेटिज को कंट्रोल में रखने के लिए बहुत उपयोगी है. यह आपके शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकता है. कलौंजी और भी कई बीमारियों में शरीर के लिए काफी उपयोगी साबित होता है.

एचआईवी रोगियों के लिए उपयोगी

अमेरिका के एक रिसर्च में एचआईवी रोगियों को कलौंजी, शहद और लहसुन का कैप्सूल दिया गया. कुछ ही दिनों में शरीर की प्रतिरक्षा करने वाले टी-4 और 8 लिंफेटिक कोशिकाओं में इजाफा देखने को मिला.

कैंसर से लड़ने की क्षमता

आपको बता दें कि कलौंजी कैंसर से भी लड़ने की क्षमता रखता है. एक चम्मच कलौंजी के तेल को एक ग्लास अंगूर के रस के साथ मिलाकर लेने से कैंसर की कोशिकाएं घटने लगती हैं.

रोज खाली पेट लेने से आराम

अगर आपको डायबेटिज है तो कलौंजी के बीज, राई और अनार के छिलके को पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए. इसको रोज खाली पेट लेने से आराम मिलता है.

पथरी से छुटकारा

इसके अलावा अगर आपको पथरी की शिकायत है तो कलौंजी के बीज को पीसकर शहद के साथ लें. पथरी से जल्द छुटकारा मिलेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi