S M L

बब्बू मान: खुशी में सुनिए या गम में, हर जगह सुकून देने वाला गायक

आज हम एक ऐसे गायक के बारे में बात करेंगे जिसने लोगों को डीजे पर नचाया भी, कभी गम के गीतों से रुलाया भी और मोहब्बत करनी भी सिखाई

Puneet Saini Puneet Saini Updated On: Mar 24, 2018 11:01 AM IST

0
बब्बू मान: खुशी में सुनिए या गम में, हर जगह सुकून देने वाला गायक

आज हम एक ऐसे गायक के बारे में बात करेंगे जिसने लोगों को डीजे पर नचाया भी, कभी गम के गीतों से रुलाया भी और मोहब्बत करनी भी सिखाई, इन्होंने एक तरफ तो अपने गानों में हथियारों की बात की तो वहीं दूसरी तरफ अपने गानों में प्यार की भी बात की. इनका नाम है बब्बू मान..

बब्बू मान को शायद आप नाम से नहीं जानते हों, लेकिन इनके गानों को आपने कहीं ना कहीं तो सुना ही होगा और अगर आप पंजाबी गाने सुनना पसंद करते हैं तो ये सवाल ही बेकार है, क्योंकि फिर तो आपने जरूर ही इनके गाने सुने होंगे. बब्बू मान का मानना है कि गायक बुड्ढा हो सकता है, लेकिन उसके गाने हमेशा जवान रहते हैं.

कौन हैं बब्बू मान

बब्बू मान का जन्म 1975 में पंजाब के फतेहगढ़ में हुआ था. बब्बू मान का वास्तविक नाम तेजिंदर सिंह मान है. उन्हें बचपन से ही गायक बनने का शौक था. उन्होंने अपनी पहली लाइव पर्फोर्मेंस महज 7 साल की उम्र में की. इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत भी की. आखिरकार उनकी मेहनत पर मुहर साल 1999 में लगी. लंबे संघर्ष के बाद मान की पहली एल्बम 'तू मेरी मिस इंडिया' रिलीज हुई. इस एल्बम के बाद मान को वो मुकाम हासिल हुआ जिसकी हर गायक को इच्छा होती है. इस एल्बम का सबसे हिट गाना 'नींद्रां नी ओंदियां' रहा. इस गाने की शूटिंग मुंबई में एक बंगले में हुई.

बब्बू मान के गाने की शूटिंग खत्म होने के बाद पंजाबी गायक गुरुदास मान ने भी अपने गाने 'जादूगरियां' की शूटिंग यहीं पर की. शूटिंग खत्म होने के बाद तड़के 5 बजे गुरुदास मान सेट पर पहुंचे और बब्बू मान को उनकी पहली एल्बम के लिए बधाई दी. इस एल्बम के रिलीज होने के बाद बब्बू मान को पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री में पहचान मिल गई थी. एल्बम हिट हो चुकी थी प्रशंसक उनकी अगली एल्बम का इंतजार कर रहे थे.

बब्बू मान ने अपनी दूसरी और उनकी सबसे हिट एल्बम 'सौन दी झड़ी' रिलीज की. साल 2001 में बब्बू मान अपनी इस एल्बम को रिलीज किया और इसकी लाखों कॉपियां ना सिर्फ भारत बल्कि विदेश में भी बिकीं. जानकारी के मुताबिक यह उस साल की सबसे ज्यादा बिकने वाली एल्बम थी. इसमें बब्बू मान ने रोमांस का तड़का लगाया तो हथियार भी चमकाए. इस एल्बम में एक तरफ उन्होंने 'दिल तां पागल है' जैसे गाने गाए तो 'कब्जा' जैसे गानों को भी शामिल किया.

2004 में उन्होंने अपनी एल्बम 'ओही चन ओही रातां' रिलीज की तो उन पर युवाओं को भड़काने के भी आरोप लगे. इस एल्बम में गाना था- मित्रां नू शौंक हथियारां दा. इन आरोपों को हर बार खारिज करते आए. एक इंटरव्यू में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा 'बॉलीवुड के गानों में भी तो लड़ाइयां होती हैं और बंदूकें दिखाई जाती हैं तो क्या सारे युवा हथियार उठा लेते हैं? जब ऐसा नहीं होता तो पंजाबियों पर ही ऐसे आरोप क्यों लगाए जाते हैं.'

बब्बू मान ने यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप समेत कई देशों में लाइव पर्फोर्मेंस भी की है. 2014 में उन्हें चार म्यूजिक अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उन्होंने बॉलीवुड गानों को भी अपनी आवाज दी है. इस क्रम में फिल्म क्रुक का गाना छल्ला भी शामिल है. यह उनका दूसरा बॉलीवुड गाना था जो कि काफी हिट रहा. यह विदेश में रह रहे युवाओं पर आधारित था. जब उनसे NRI के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा NRI ने पंजाब और भारत को गौरवांवित किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi