S M L

शैरी मान: पंजाबी गीतों की देसी रूह में वेस्टर्न तड़के का मास्टर

शैरी मान का अब तक का सबसे ज्यादा पसंद किया जाना वाला गाना 3 पैग है. अब तक यूट्यूब पर 3 पैग को 215 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं

Puneet Saini Puneet Saini Updated On: Feb 10, 2018 09:33 AM IST

0
शैरी मान: पंजाबी गीतों की देसी रूह में वेस्टर्न तड़के का मास्टर

ला के 3 पेग बलिए, साड्डे आला, हॉस्टल... ये वो गाने हैं जो आपकी भाषा की सीमा को तोड़ते हैं. आप कोई भी भाषा बोलते हों, लेकिन डांस करने के लिए यह आपकी पहली पसंद में से एक होंगे. यह गाने आपने सुने तो जरूर होंगे, लेकिन आज हम इन गानों को अपनी आवाज देने वाले पंजाबी गायक शैरी मान के बारे में चर्चा करते हैं-

12 सितंबर 1982 को शैरी मान का जन्म पंजाब के मोहाली में हुआ था. उन्होंने शुरुआती पढ़ाई चंडीगढ़ के गुरु गोबिंद सिंह स्कूल से की. इसके बाद वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने मोगा चले गए.

शैरी मान की लोकप्रियता हर युवा को आज आकर्षित करती है, लेकिन शैरी ने कभी सिंगर बनने का फैसला ही नहीं किया था. शैरी ने एक टीवी इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने गायकी में आने की कोई पहले से योजना नहीं बनाई थी. वह बचपन से मिमिक्री करते थे, सिंगर्स की मिमिक्री करते-करते उन्होंने गायक बनने का फैसला किया. इसके बाद साल आया 2011 का इस साल उनकी पहली एल्बम 'यार अनमुल्ले' आई. लोगों ने उन्हें खूब पसंद किया. देखते ही देखते उनका यह गाना युवाओं में बहुत तेजी से लोकप्रिय होने लगा. यह गाना उन्होंने दोस्तों पर लिखा था. जिसे उन्होंने अपनी आवाज दी थी.

अपने पहले गाने से ही शैरी ने साबित कर दिया था कि वह यहां लंबी पारी खेलने आए हैं. इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक कई हिट्स दिए. इसमें 'कल्ला चन', 'वीजा', 'दिल दा दिमाग', '3 पैग', 'होस्टल', 'क्यूट मुंडा' और 'शादी डॉट कॉम' जैसे हिट गाने शामिल हैं.

3 पैग

शैरी मान का अब तक का सबसे ज्यादा पसंद किया जाना वाला गाना 3 पैग है. अब तक यूट्यूब पर 3 पैग को 215 मिलियन से भी ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. साथ ही यह 2017 का सबसे हिट गाना बन गया. एक टीवी इंटरव्यू में शैरी मान ने बताया था कि यह गाना उन्होंने किसी अन्य के लिए लिखा था. जब उन्हें यह शब्द (3 पैग) समझ नहीं आए तो उन्होंने खुद इसे गाने का फैसला किया. जब गाना रिलीज हुआ तो यह इतना हिट हुआ कि अमेरिका में भी इसकी धमक सुनाई दी.

यह भी पढ़ें: एक्टिंग में हिट और गाने में तो सुपरहिट, ऐसी है परमिश वर्मा की लाइफ

अमेरिका के सबसे हिट खेलों में एक बास्केटबॉल के मैच के दौरान भी यह गाना बजा और इसकी वीडियो बनाकर शैरी मान के दोस्त ने उन्हें भेजी थी. इस पर शैरी मान ने कहा था 'बहुत खुशी होती है कि गौरे (अंग्रेज) भी हमारा गाना सुनते हैं.'

शैरी मान को ED का नोटिस

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चर्चित सिंगर शैरी मान को नोटिस भेजा था. यह समन मोहाली में एक रेड के दौरान वहां से मिले कागजातों में पंजाबी सिंगर का नाम और नंबर सामने आने के बाद भेजा था. इसी आधार पर ईडी ने उन्हें पूछताछ के लिए बुलाया था.

शैरी मान चंडीगढ़ नगर निगम के ब्रांड अंबेसडर भी हैं. निगम का कहना था कि उनकी युवाओं के बीच बहुत लोकप्रियता है, जिससे उनके स्वच्छता अभियान में मदद होगी. पंजाब यूनिवर्सिटी के बाहर इस फैसले के विरोध में पंजाब को प्रमोट करने वाले पंडित राव ने धरना भी दिया था. उनका कहना था कि शैरी अपने गानों में शराब और हथियार जैसे शब्दों पर जोर देते हैं, जबकि पीएम मोदी और महात्मा गांधी ने कभी शराब और हथियार को प्रमोट नहीं किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi