S M L

संकष्टी चतुर्थी 2019: इस दिन भूलकर भी न करें ये 4 काम, गणेश जी हो जाएंगे नाराज

इस खास दिन पर कुछ कामों को करने की मनाही होती है, मान्यता है कि अगर ये गलत काम इस दिन किए जाते हैं तो भगवान गणेश गुस्सा हो जाते हैं

Updated On: Jan 24, 2019 02:35 PM IST

FP Staff

0
संकष्टी चतुर्थी 2019: इस दिन भूलकर भी न करें ये 4 काम, गणेश जी हो जाएंगे नाराज

अपनी संतान की सलामती और खुशहाली के लिए महिलाएं आज के दिन सकट चौथ का व्रत रखती हैं. इस व्रत को माघी चौथ या तिलकुट चौथ भी कहते हैं. जो लोग इस दिन व्रत रखते हैं वो भगवान गणेश को तिल के लड्डू का भोग लगाते हैं. बता दें कि इस खास दिन पर कुछ कामों को करने की मनाही होती है. मान्यता है कि अगर ये गलत काम इस दिन किए जाते हैं तो भगवान गणेश गुस्सा हो जाते हैं. आखिर क्या हैं वो खास काम जिन्हें इस दिन नहीं करना चाहिए.

शास्त्रों के अनुसार इस दिन भूमि के भीतर उगने वाले कंद मूल का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. यही वजह है कि इस दिन मूली, प्याज, चुकंदर और गाजर खाना मना होता है. कहा जाता है कि इस दिन मूली खाने से व्यक्ति को आर्थिक मामलों में नुकसान उठाना पड़ सकता है. उसे भविष्य में पैसों की तंगी हो सकती है.

इस व्रत को रखने वाले व्यक्ति को सूर्योदय से पहले स्नान करके उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए. इस व्रत में तिल का बहुत बड़ा महत्व होता है इसलिए जल में तिल मिलाकर भगवान को अर्घ्य देना चाहिए. ऐसा करने से आरोग्य सुख की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि अगर आप इस दिन स्नान नहीं करते तो आपको कई तरह के रोगों का सामना करना पड़ सकता है.

सूर्यास्त के बाद चंद्रमा को तिल, गुड़ का अर्घ्य देने के बाद ही अपना व्रत खोलना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन तिल से बनी चीजों का सेवन करने से व्यक्ति के पाप कट जाते हैं. इस दिन तिल का दान करने से भी लाभ होता है. मान्यता है कि तिल का सेवन जरूर करें नहीं तो भगवान गणेश रुष्ठ हो जाते हैं.

इस दिन गणपति को खुश करने के लिए व्रती को पूजा करते समय दुर्वा चढ़ानी चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को स्वास्थ लाभ होता है. साथ ही मान-प्रतिष्ठा और धन संपत्ति में वृद्धि होती है. ध्यान रखें इस दिन तुलसी का पत्ता भूलकर भी भगवान को न चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान नाराज हो जाते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi