S M L

अपनी डाइट से आज ही हटा दें ये 6 चीजें, हो सकती है पथरी

ऐसी चीजें जिनमें ऑक्सिलेट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये शरीर के अंदर मौजूद कैल्शियम से मिलकर पत्थरी बनाता है

Updated On: Nov 30, 2018 04:52 PM IST

FP Staff

0
अपनी डाइट से आज ही हटा दें ये 6 चीजें, हो सकती है पथरी

हम जाने-अनजाने कुछ ऐसी चीजों को अपने डाइट में शामिल कर लेते हैं जो बाद में शरीर में स्टोन या पथरी का कारण बनती है. ऐसी चीजें जिनमें ऑक्सिलेट की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये शरीर के अंदर मौजूद कैल्शियम से मिलकर पत्थरी बनाता है. ये चीजें शरीर में जाकर जल्दी से नहीं पचती है और बाद में पत्थरी का रूप ले लेती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिससे दूर रहकर आप पथरी से छुटकारा पा सकते हैं. इन्हें अपनी डाइट से जल्दी दूर भगाएं.

पालक और भिंडी

इनमें ऑक्सिलेट होता है जो हमारे कैल्शियम को जमा कर लेता है और यूरिन के रास्ते शरीर से बाहर नहीं निकलने देता. इसके बाद धीरे-धीरे यह कैल्शियम किडनी में पत्थरी का रूप लेने लगता है.

चाय

ज्यादातर लोग चाय पीना पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको मालूम है चाय पत्थरी का बहुत बड़ा कारण है. अगर आपको पहले से ही पत्थरी की शिकायत है तो आपको बता दें, आपकी एक प्याली चाय आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा चाय पीने से पत्थरी का साइज बढ़ना शुरू हो जाता है.

टमाटर

किचन में बनने वाली हर सब्जी टमाटर की मोहताज होती है. लोग अक्सर सलाद में खाने के साथ टमाटर लेना पसंद करते हैं लेकिन शायद ही लोगों को यह पता हो कि टमाटर में भी ऑक्सिलेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर के अंदर जाकर पत्थरी का कारण बनता है.

नमक

खाने में नमक का इस्तेमाल हमें कम करना चाहिए. इसमें मौजूद सोडियम शरीर के अंदर जाकर कैल्शियम बन जाता है जो बाद में पत्थरी बनना शुरू कर देता है.

नॉनवेज फूड

ज्यादा नॉनवेज खाने वाले लोगों को पत्थरी का खतरा ज्यादा होता है. नॉनवेज में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. यह किडनी में प्यूरीन की मात्रा बढ़ा देता है, प्यूरिन की मात्रा बढ़ने से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है, जिसके बाद शरीर में स्टोन बनना शुरू हो जाता है.

चुकंदर

चुकंदर वैसे तो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन कहते है ना जरूरत से ज्यादा कोई भी चीज बहुत हानिकारक होती है. ठीक वैसे ही अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से शरीर में स्टोन बन सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi